इस करवाचौथ को बनायें और भी खास, कुछ इस तरह

0
333
KARVACHAUTH
करवाचौथ व्रत

करवाचौथ का त्यौहार बेहद नजदीक है इस त्यौहार का इंतजार हर महिला को होता है, खास होता है खासतौर से सुहागिन महिलाओं के लिए बेहद अहम माना जाता है। इस दिन विवाहित महिलाएं और जिन महिलाओं की शादी होने वाली है वह अपने पति की लम्बी आयु और खुशहाल दांपत्य जीवन के लिए निर्जला यानी बिना अन्न और जल का व्रत रखती हैं। इस व्रत को कई स्‍थानों पर करक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है।

करवाचौथ व्रत का महत्व

करवा चौथ के दिन शाम को स्त्रियां चन्द्रमा को जल अर्पण करती हैं और फिर चांद और पति को छलनी से देखती हैं, इसके बाद वे अपने पति के हाथ से पानी पीकर अपना व्रत पूरा करती हैं करवा चौथ के व्रत में शिव, पार्वती, कार्तिकेय, गणेश तथा चंद्रमा का पूजन करने का विधान है चंद्रमा आने के बाद महिलाएं उसके दर्शन करती है, चंद्रमा को जल चढ़ाकर भोजन ग्रहण करती हैं।

व्रत के बाद हर किसी पत्नी को यह इंतजार रहता है कि उनके पति क्या गिफ्ट लेकर आये हैं। बाजार में ऐसे बहुत सारे ऐसे गिफ्ट हैं जिनको आप अपनी पत्नी को दे सकते हैं करवाचौथ ऐसा अवसर है जिसमें आप हर तरह से अपनी पत्नियों को खुश करना चाहते हैं तो क्यों ना इस बार कुछ अलग हटकर गिफ्ट दीजिये। 

केवल गिफ्ट से काम नहीं चलेगा , बल्कि दीजिये अपनी पत्नी को सम्मान भी

लेकिन केवल गिफ्ट देने से ही आपकी जिम्मेदारी पूरी नहीं हो जाती हैं। बल्कि उसको सम्मान और महत्व दीजिये फिर चाहे आपकी पत्नी कामकाजी हो या घरेलू महिला उसको बराबर का हक दीजिये यह सारे गिफ्ट महज एक औपचरिकता होते हैं असली उपहार तो है अपनी पत्नी को इज्तत देना क्योंकि वह केवल पत्नी ही नहीं मां, बेटी, बहन कई सारे रिश्चे उसके साथ जुडें हैं। हो सके तो इस करवाचौथ अपनी पत्नी का काम में हाथ बटिएं उसकों यह विश्वास दिलायें की वह कितनी जरुरी है आपकी जिन्दगीं में उसकी हर छोटी-बडीं बात का सम्मान करें। क्योंकि आप जितने भी मंहगे गिफ्ट लाकर दें लेकिन यदि आप अपनी पत्नी का सम्मान नहीं करेंगे तो वह किसी काम के नहीं।

तो फिर क्यों ना इस दिन को एकदम खास बनायें और यह प्रण लें कि अगर कभी जानें अनजानें में आपने अपनी पत्नी का दिल दुखाया है तो आगे से कभी नहीं ऐसा करेंगें। उनकी हर इच्छा और बात का सम्मान करेंगें, कभी किसी के सामने उनकी आलोचना या अवेहलना नहीं करेंगें। और वाकई आपकी यह बातें आपकी पत्नी के लिये सबसे बडा उपहार होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here