इस नवरात्री पर करें बच्चों के लिये कुछ खास

0
264
this navratri special
नवरात्री

नवरात्री का त्यौहार जल्द ही आने वाला है।  हिन्दू इस त्यौहार को बडें ही धूमधाम से मनाते हैं,   इसमे नौ दिनों तक मां दुर्गा की आराधना की जाती है। यह त्यौहार भारत के साथ नेपाल में भी बडीं धूमधाम के साथ मनाया जाता है। खासतौर शारदीय नवरात्रों का बडा ही महत्व है। क्योंकि इस नवरात्रों में गरबा और डंडिइया की बडी धूम रहती है। नवरात्री के लिये ना केवल बडें बल्कि बच्चें भी काफी उत्साहित रहते हैं।  तो क्यों ना इस बार यह नवरात्री अपने बच्चों के लिये भी खास बनाई जाये।

कैसे बना सकते हैं यह नवरात्री बच्चों के लिये खास-

  • अगर आप इस नवरात्रि में कहीं बाहर गरबा या डंडिइया नाइट में जाने की सोच रहे हैं तो क्यों ना घर पर ही इसे सेलिब्रेट करें और यह त्यौहार इस बार बच्चों के लिये कुछ अलग तरीके से मनाइयें
  •  यदि आपके पास समय कम है और घर पर ही कम बजट में बच्चों के लिये थीम पार्टी करना चाहते हैं तो इसके लिये आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है। इसमें बच्चों के पंसदीदा कैरेक्टर के हिसाब से डेकोरेशन कर सकते हैं। और उनके लिये पारम्परिक ड्रेस कोड रख सकते हैं । आजकल बाजार और आनलाइन ऐसी बहुत सारी ड्रेसेज उपल्बध हैं जिनकी कीमत भी कम है और बच्चों के लिये आरामदायक भी हैं।  लडकियों के लिये चंगिया चोली , और लडकों के लिये भी खास तरह के पारम्परिक ड्रेस हैं। जिनमें काफनी पयजामा भी आजकल चलन में है।  बडों के लिये भी बहुत सारे ऐसे पारम्परिक परिधान है जो कम कीमत में आसानी से मिल जाते हैं।
  • इस पार्टी को और इंटरटेन करने के लिये गुजराती गरबा सॅान्ग और बॅालीबुड के नवरात्री स्पेशल सांग्स भी प्ले कर सकते हैं। साथ ही बच्चों की रुचि के हिसाब से डंडिइया इस्टीक को डोरेमॅान थीम, छोटा भीम थीम औऱ अन्य कैरेक्टर के हिसाब से कवर कर सकते हैं।
  • अब बात करते हैं फेस्टिव रेसिपीज की है, क्योंकि कोई भी त्यौहार बिना रेसिपीज के अधूरा है। ज्यादातर फेस्टिव रेसिपीज बच्चें नहीं पंसद करते है लेकिन यहां पर हम जिन रेसिपीज की बात करने जा रहे हैं वह बच्चों को भी पंसद आयेंगी। यह रेसिपीज बनाने में भी आसान है।
  • फ्रेंच फ्राइज जो कि बच्चों को भी बहुत पंसद है। इस फ्रेंच फ्राइज को आप कुटू के आटे में भी बना सकते हैं। साथ ही पनीर और आलू पकौडें भी बना सकते हैं जिसे टमाटर और धनिये की चटनी के साथ दे सकते हैं।.

साबुदाना टिक्की

फ्रूट कस्टर्ड

बनाना स्मूथी

लस्सी इलायची के फेलवर के साथ

पनीर कटलेट

आलू कटलेट

फ्रूट चाट

जूस

इसके साथ ही आप बच्चों के लिये कई तरह के गेम रख सकते हैं , जैसे कि म्यूजिकल चियर रेस, हाइड एंड सीक, और भी ऐसे बहुत से गेम हैं जिन्हें आप बच्चों की रुचि के हिसाब से रख सकते हैं। सबसे जरुरी है कि आजकल के बच्चों को हर त्यौहार की महत्व पता होना चाहिए। इसके लिये आप बच्चों को नवरात्री के त्यौहार के बारें में रोचक तरीके से बता सकते हैं, और उनको सीखना एक बहुत अच्छा तरीका है स्टोरी नेरेशन इसमें बच्चें ज्यादा इंटरेस्ट लेते हैं बच्चों से उनके फेवरेट कैरक्टर के बारे में भी पूछ सकते हैं। क्योंकि इसके जरिये आप अपने बच्चों को एक अच्छी सीख भी दे सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here