आज है शबाना आज़मी का जन्मदिन जानिये कुछ ख़ास बातें शबाना के बारे में .

1
182
शबाना आजमी

18 सिंतबर 1950 को जन्‍मीं शबाना आज़मी चार दशक से बॉलीवुड में अभिनेत्री के तौर पर सक्रिय हैं। इनकी पहचान हिंदी फिल्‍म जगत में एक मंझी हुई अदाकारा के रूप में है। शबाना जिस भी किरदार में पर्दे पर आती है, वह खुद को उस किरदार में ढाल लेती हैं।

एक्‍ट्रेस बनने के लिए जया बच्‍चन से हुई थी प्रभावित

शबाना के अपने एक्टिंग की शुरूआत थिएटर से की थी। गर्ल्‍स स्‍कूल में शबाना की पर्सनैलिटी कुछ ऐसी थी कि उन्‍होंने लड़कों के रोल दिए जाते थे। उन्‍होंने अपने कॉलेज के सीनियर फारूख शेख  के साथ मिलकर मुबंई के सेंट जेवियर कॉलेज में हिन्‍दी नाट्य मंच बनाया था। लेकिन उससे उन्हें पैसे नहीं मिलता था। वह खुद ही इसका खर्च करती थी।

जब इस नाट्य मंच को हर साल अवॉर्ड्स मिलने लगे तो शबाना अपने कॉलेज प्रशासन के पास आर्थिक मदद मांगने के लिए गई  वहां उन्‍हें कुल दस रूपये मिले। इस बात से शबाना ब‍हुत गुस्‍से में आ गई और उन्‍होंने दस रूपये वापिस करते हुए कहा, कि आप यह रूपये हमारी तरफ से डोनेशन समझकर रख लीजिए।

इसी दौरन शबाना ने फिल्‍म एंड टेलीविजन इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया की कुछ फिल्‍म देखीं। शबाना जया बच्‍चन को फिल्‍म सुमन में देखकर बहुत प्रभावित हुई। इसके बाद उन्‍होंने तय किया कि वे एक्‍ट्रेस बनेंगी।

actor shabana azmi
शबाना आजमी

अब्‍बू ने कहा यदि आप मोची बनना चाहें तो…..

शबाना ने अपने अभिनेत्री बनने के सपने को पूरा करने के लिए एफटीआईआई पुणे जाने के लिए सोचा और उन्‍होंने यह फैसला अपने अब्‍बू को बताया तो अब्‍बू ने कहा, कि यदि आप मोची भी बनना चाहें तो मुझे उसमें भी कोई ऐतराज नहीं होगा मगर आप वादा करें कि आप बेहतरीन मोची बनकर दिखाएंगी।

अब्‍बू से इजाज़त के बाद शबाना ने एफटीआईआई में दाखिला ले लिया और उन्‍होंने कुछ ही दिनों में बेस्‍ट स्‍टूडेंट की स्‍कॉलरशिप भी मिल गई। स्‍टूडेंट रहते हुए ही शबाना ने दो फिल्‍में भी साइन कर ली। जिसमें एक ख्‍वाजा अहमद अब्‍बास की फासला थी और दूसरी कांतिलाल राठौर की परिणया।

राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार हासिल किए

शबाना की पहली फिल्‍म ‘अं‍कुर’ थी और इस फिल्‍म की सफलता ने बॉलीवुड में इन्‍हें एक नई पहचान दी। पहली ही फिल्‍म के लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार मिला। इसके बाद उन्‍हें 1983 से 1985 तक लगातार तीन सालों तक सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार हासिल हुआ। शबाना ने मुंबई की झुग्गी बस्‍ती में रहने वाले लोगों के लिए कार्य किया था। जिसके लिए उन्‍हें गांधी इंटरनेशल अवार्डं फॉर पीस से नवाज़ा गया।

शबाना की शादी का सफ़र

शबाना आजमी ने साल 1984 में जावेद अख्‍तर से शादी की थी। जावेद उनके अब्‍बा से मिलने घर आते थे। इसी वक्‍त उनसे दोस्‍ती हुई और प्‍यार हुआ। जावेद ने शबाना से शादी करने के लिए अपनी पहली पत्‍नी को तलाक़ दिया था।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here