सदाबहार आशा भोसले का आज 83वा जन्मदिन

0
277
Asha Bhosle Birthday
सुरो की मलिका आशा भोसले जो हिंदी फिल्मो की मशहूर गीतकार है आज उनका 83वां जन्मदिन हैं।

सुरो की मलिका आशा भोसले जो हिंदी फिल्मो की मशहूर गीतकार है आज उनका 83वां जन्मदिन हैं। आशा भोसले हिंदी बॉलीवुड इंडस्ट्री की कोयल कहे जाने वाली लता मंगेशकर की छोटी बहन है ।आशा जी जब केवल 9 वर्ष की थीं, इनके पिता की मृत्यु हो गई। पिता केमृत्यु के बाद इनका परिवार पुणे से कोल्हापुर और उसके बाद मुंबई आ गया।

आशा भोसले का करियर सफर

अगर आशा भोसले की सिंगिंग करियर की बात करे तो उन्होंने पहला गाना 10 साल की उम्र में 1943 मे अपनी पहली फिल्म (मराठी) ‘माझा बाळ’ में गीत गाया।1948 में उनका दूसरा हिन्दी फिल्म ‘चुनरिया’ का गीत ‘सावन आया।जो उन्होंने ’ हंसराज बहल के लिए गाया। आशा भोसले ने 14 से ज्यादा भाषाओं मे गीत गाए और 12000 से अधिक गीतों को अपनी आवाज दी। जिसमें फिल्म संगीत, पॉप, गजल, भजन, भारतीय शास्त्रीय संगीत, क्षेत्रीय गीत, कव्वाली, रवीन्द्र संगीत और नजरूल गीत शामिल है।

तो आज कुक होती आशा भोसले

बहुत काम लोगो को पता होगा की आशा भोसले इंडस्ट्री में सिर्फ अपनी बेहतरीन आवाज़ के लिए नहीं स्वादिष्ट खाने के लिए भी जानी जाती है।बॉलीवुड के बहुत सारे लोग आशा जी हाथों से बनें बिरयानी’ की तारीफ और मांग करते है। आशा जी भी इनकार नही करती है। एक बार जब ‘द टाइम्स ऑफ इंडिया’ को दिए गए इंटरव्यू मे पुछा गया कि यदि आप गायिका न होती तो क्या करती? आशा जी ने जबाब दिया कि मै एक अच्छी रसोईया (कुक) बनती। आशा भोसले के अपने रेस्तरॉ है। इनके रेस्तरॉ दुबई और कुवैत में आशा नाम से प्रसिद्ध है।

आशा भोसले के 5 सदाबाहर गाने

  1. इन आंखों की मस्‍ती मे

Asha Bhosle Song

2. अभी ना जाओ छोड़ कर कि दिल अभी भरा नही गाना

Abhi Na Jao Chhoad kar

3. दम मारो दम

Asha Bhosle Birthday Special

4. दिल चीज क्‍या है आप मेरी जान लीजिए बास एक बार मेरा कहा मान लीजिए

Asha Bhosle Birthday Special
रेखा पर फिल्माया गाना पर ये गाना दिल चीज़ क्या है मेरी जान लीजिये आशा भोसले ने ही गाय था

5. पिया तू अब तो आजा

Asha Bhosle Birthday Special

यह वो 5 गाने है जो आशा भोसले को सदाबस्र बनाये रखते है । आज उनकी उम्र 83 साल हो गयी पर अब भी बॉलीवुड की बड़ी बड़ी हस्तिया उनकी फैंस है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here