ऐसी मूवीज़, जो आपत्तिजनक कंटेंट के कारण हुई भारत में बैन

0
276
banned movies in India
भारत में कई फ़िल्मे बैन की गई हैं

भारत में अक्सर ऐसी फिल्में बैन कर दी जाती हैं जिसमे ज़्यादा अश्लीलता, दंगे या हिंसा दिखाई जाती है। ऐसी कई मूवीज़ हैं जो देश के बाहर तो रिलीज़ हुई पर भारत में सेंसर बोर्ड ने इसे रिलीज़ करने से मना कर दिया। आज हम आपको 6 ऐसी गिनी चुनी मूवीज़ के बारे में बताएँगे जिन्हे भारत में सेंसर बोर्ड ने बैन कर दी। आगे की स्लाइड्स में पढ़े उन बैन्ड फिल्मों के बारे में…

1. Magic Mike XXL (2015)

फिल्म- मैजिक माइक XXL

मेल स्ट्रिपर की कहानी पर आधारित इस मूवी को भारतीय कल्चर के खिलाफ मानते हुए बैन कर दिया गया था। इसमे काफ़ी अश्लीलता दिखाई जाने की बात कही गई थी।

2. Get Hard (2015)

फिल्म- गेट हार्ड

भारतीय सेंसर बोर्ड के कट प्रस्ताव के डर से मूवी के डायरेक्टर ने प्रीमियर से पहले ही इसे वापस ले लिया था। इसलिए यह भारत में कभी रिलीज नहीं की गई।

3. I Spit On Your Grave(1978)

फिल्म- आई स्पिट ऑन यॉर ग्रेव (1978)

सेक्शुअल वॉयलेंस और अश्लील सीन्स की वजह से इस मूवी को भारत सहित कई देशों में बैन किया गया।
इसमे रेप पीडिता के साथ हद से ज़्यादा वॉयलेंस दिखाया गया था।

4. India’s Daughter(2015)

फिल्म- इंडियाज़ डॉटर

2012 का निर्भया कांड आज भी हर किसी की रूह कंपा देता है। इस वीडियो में निर्भया के एक आरोपी को दिखाया गया है जिसमे उसने कई आपत्तिजनक बाते कही है। भारत की छवि खराब ना हो इस वजह से इस मूवी को बैन किया गया।

5. The Girl with the Dragon Tattoo (2011)

फिल्म- गर्ल विड अ ड्रैगन टैटू

बलात्कार और टॉर्चर को दिखाने वाली इस फिल्म को रिलीज के लिए कई सीन हटाने को कहा गया। निर्देशक के मना करने पर यह फिल्म भारत में रिलीज नहीं हुई। इस फिल्म मे बॉन्ड कलाकार के रूप में हैं।

6. 50 Shades Of Grey(2015)

फिल्म- 50 शेड्स ऑफ ग्रे

2015 की इस मूवी को बहुत सारे सेक्स सीन्स के लिए बैन किया गया। डकोटा जॉनसन और जेमी डोरनान स्टार यह फिल्म BDSM की थीम पर अाधारित थी, जिसे विदेश में काफी पसन्द किया गया है। लेकिन इंडिया में इस थीम को अभी भी टैबू मानते हैं जिसके चलते इस मूवी को बैन कर दिया गया।

भारत में बैन की गई मूवीज़ की जानकारी के लिए वीडियो देखें-

https://www.youtube.com/watch?v=4mPo8S0PoxU

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here