जानिए बॉलीवुड की किन फ़िल्मो ने बढ़ाया हिंदी का मान

0
181
Hindi Diwas Special Movie
भावनाओं को जिस तरह से व्यक्त करने की आज़ादी हमें हिंदी देती है वैसी आज़ादी हमें अँग्रेज़ी नहीं दे पाती।

हिंदी हमारे देश की राष्ट्रीय भाषा है। देश की ज़्यादातर आबादी हिंदी भाषी है। वैसे तो आजकल लोग अँग्रेज़ी भाषा का इस्तेमाल करते है और इससे अपनी शान समझते हैं। लेकिन इसके बावजूद हिंदी का भी अलग ही मान-सम्मान है। किसी ने ठीक ही कहा है कि भावनाओं को जिस तरह से व्यक्त करने की आज़ादी हमें हिंदी देती है वैसी आज़ादी हमें अँग्रेज़ी नहीं दे पाती। हिंदी दिवस के मौके पर हम बॉलीवुड की उन फ़िल्मो की याद फिर ताज़ा करेंगे,जिन्होंने हिंदी भाषा का मान बढ़ाया है। इन्हें देखने के बाद निश्चित तौर पर आपको अपनी भाषा पर गर्व होगा।

1.नमस्ते लंदन-

अक्षय कुमार और कैटरीना कैफ़ की यह फ़िल्म 23 मार्च 2007 को रिलीज़ हुई थी। इस फ़िल्म में दिखाया गया है कि कैसे एक सीधा-साधा लड़का अपना प्यार पाने के लिए लंदन पहुँच जाता है और मौका मिलने पर हिंदी का प्रचार करता हैं। फिल्म का सबसे यादगार सीन वो है जिसमे अक्षय अँग्रेज़ों को हिंदी का महत्व ओर इतिहास समझाते हैं।

HIndi Diwas Special
अक्षय कुमार और कैटरीना कैफ की यह फिल्म 23 मार्च 2007 को रिलीज़ हुई थी।

2.इंग्लिश विंग्लिश-

5 अक्टूबर 2012 को रिलीज़ हुई यह फ़िल्म श्रीदेवी की कमबैक मूवी थी। इस फ़िल्म में दिखाया गया था कि कैसे अँग्रेज़ी ना आने की वजह से एक हाउसवाइफ को अपने बच्चों और पति के ताने सुनने को मिलते हैं। इसके बाद वो न्यूयॉर्क जाती हैं और इंग्लिश सीखने का कोर्स करती हैं।

Hindi Diwas Special Movie
यह फ़िल्म श्रीदेवी की कमबैक मूवी थी।

3. गोलमाल-

 “गोलमाल” फ़िल्म 20 अप्रैल 1979 को रिलीज़ हुई थी। इस फ़िल्म मेँ अमोल पालेकर और उत्पल दत्त द्वारा की गई कॉमेडी को कौन भूल सकता है। इस फिल्म में दत्त ने ठान रखी थी कि वो उसी शख़्स को अपने ऑफिस में नौकरी पर रखेंगे जो हिंदी में पारंगत होगा। जिसकी वजह से अमोल को डबल रोल निभाना पड़ा था। आखिरकार पालेकर को समझ आ जाता है कि भारत मे हिंदी की क्या अहमियत है।

Hindi Diwas Special Movie
फिल्म में दत्त ने ठान रखी थी कि वो उसी शख्स को अपने ऑफिस में नौकरी पर रखेंगे जो हिंदी में पारंगत होगा।

4. चुपके चुपके–

साल 1975 में धर्मेंद्र, अमिताभ बच्चन और शर्मिला टैगोर स्टारर यह फ़िल्म रिलीज़ हुई थी। इस फ़िल्म में एक हिंदी भाषी के तौर पर धर्मेंद्र की इमेज सभी को याद होगी। इस फिल्म के ज़रिए बताया गया था कि कैसे हिंदी भाषी लोग महान होते हैं।

Hindi Diwas Special Movie
इस फिल्म के ज़रिए बताया गया था कि कैसे हिंदी भाषी लोग महान होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here