ये हिंदी फिल्में चलीं है सिनेमा हॉल में सबसे ज्यादा.

0
409
bollywood movies
बॉलीवुड

भारत में बॉलीवुड कितना ज्यादा लोकप्रिय है इस बात का अंदाजा यहाँ के लोगों का फिल्मों के प्रति प्रेम देखकर ही लगाया जा सकता है। बॉलीवुड आजकल भारत में ही नहीं पुरे विश्व में इतना ज़्यादा लोकप्रिय हो चुका है कि सब इसके दीवाने से हो गए है  बॉलीवुड की फिल्मों में एक्शन ,रोमांस , कॉमेडी सब देखने को मिलता है जिससे इन फिल्मों का अंदाज़ ही निराला हो जाता है। 90 के दशक में आयी फिल्में अभी तक सबसे ज्यादा थिएटर्स में चलीं है क्यूंकि जब ये फिल्में आयी थी तब बॉलीवुड बहुत तेज़ रफ़्तार से आगे बढ़ रहा था जिसे लोगों ने खूब प्यार दिया था।

आइये देखते है की कौनसी फिल्में चलीं है बॉलीवुड में सबसे ज्यादा

मोहब्बतें

mohabbatein movie
मोहबत्ते

रिलीज़ -27th अक्टूबर 2000
चलने का वक्त :- 1 साल
आदित्य चोपड़ा निर्देश की गयी ये फिल्म तीन दोस्तों की और शाहरुख़ और ऐश्वर्या के प्यार की कहानी है जिसमे प्यार की कितना सच्चा होता है ये बताया गया है।फिल्म में अमिताभ बच्चन भी है जिनका इस फिल्म में बहुत महत्वपूर्ण किरदार है।

8कहो ना प्यार है

कहो ना प्यार है

रिलीज़ : 14 जनवरी 2000
चलने का वक़्त: 1 साल
राकेश रोशन द्वारा निर्देश इस फिल्म में ऋतिक रोशन और अमीषा पटेल की प्यार की कहानी बताई गयी है जिसमे ऋतिक रोशन के दो जनम होते है और उन्हें अगले जन्म में अमीषा पटेल मिल जाती है।

7राजा हिन्दुस्तानी

राजा हिन्दुस्तानी

रिलीज़ :- 15 नवंबर 1996
चलने का वक़्त :- 1 साल
टैक्सी ड्राइवर, राजा एक अमीर लड़की, आरती के प्यार में पड़ता है। आरती के माता-पिता उनकी शादी के खिलाफ होते हैं और उनमें मतभेद पैदा करते हैं।

हम आपके हैं कौन

हम आपके हैं कौन

रिलीज़ :- 5 अगस्त 1994
चलने का वक़्त :- 1 साल
प्रेम,अपने भाई,राजेश की साली,निशा से बहुत प्यार करता है।राजेश की पत्नी की आकस्मिक मृत्यु होने पर परिवार वाले बच्चे की खातिर राजेश को निशा से शादी का आग्रह करते है।प्रेम और निशा प्यार को कुर्बान करना तय करते हैं।

6मैंने प्यार किया

मैंने प्यार किया

रिलीज़ :- 29 दिसंबर 1989
चलने का वक़्त :- 1 साल
प्रेम और सुमन, एक दूसरे के प्यार में पड़ जाते हैं और केवल परिवार के मतभेद से अलग हो जाते हैं। हालांकि, सुमन के पिता, प्रेम को आखिरी मौका देते है , जहाँ उसे खुद को सुमन के योग्य साबित करना होता है।

5बरसात

बरसात

रिलीज़ :- 21 अप्रैल 1989
चलने का वक़्त :- 2 साल
राज कपूर और नरगिस की जोड़ी ने 1949 में आयी इस फिल्म को लोगों ने बहुत प्यार दिया और बॉलीवुड में एक मिसाल रख दी।

4किस्मत

किस्मत

रिलीज़ :- 1943
चलने का वक़्त – 3 साल

बॉम्बे टॉकीज़ द्वारा निर्मित ज्ञान मुखर्जी की फिल्म, हिंदी सिनेमा के इतिहास में सबसे बड़ी हिट है। किस्मत ने कुछ बोल्ड विषयों को रेखांकित किया जिसमें अविवाहित गर्भवती लड़की के चित्रण और विरोधी नायक चरित्र शामिल है। फिल्म में अशोक कुमार, मुमताज शांति और शाह नवाज ने अभिनय किया है।

3मुग़ल -ऐ -आज़म

मुग़ल -ऐ -आज़म

रिलीज़ – 5 अगस्त 1960
चलने का वक़्त – 3 साल
सलीम, एक सम्राट का बेटा, एक सुंदर वेश्या के साथ प्यार में गिर जाता है।वह उसके साथ रहने के लिए मजबूर हो जाता है, वह अपने पिता के खिलाफ एक निर्णायक युद्ध छेड़ता है।

2शोले

शोले

रिलीज़ – 15 अगस्त 1975
चलने का वक़्त -5 साल
दो छोटे बदमाशों जय और वीरू को ठाकुर बलदेव सिंह, एक रिटायर पुलिसवाला भाड़े पर लेता है ताकि रामगढ़ में तबाही मचाने वाले बदनाम डाकू गब्बर सिंह को पकड़ा जा सके।

1दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे।

रिलीज़ :- 20 अक्टूबर 1995
चलने का वक़्त – 20 साल
राज और सिमरन कहीं पर मिलकर अनजाने में एक दूसरे के प्यार में पड़ जाते हैं। राज,सिमरन की पहले से ही सगाई हुई है यह जानकर टूट जाता हैं। वह सिमरन और उसके कठोर पिता का दिल जीतने, सिमरन का भारत तक पीछा करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here