1970 की इन 5 टॉप एक्ट्रेस ने दी सिनेमा को अलग पहचान 

0
374
top 70 heroines
1970 का दशक एक ऐसा दशक था,जब बॉलीवुड मैं सभी फ़िल्मे एक्शन, ड्रामा और इमोशन से भरपूर होती थी।

1970 का दशक एक ऐसा दशक था,जब बॉलीवुड मैं पारिवारिक फ़िल्मे ही बनती थी। वो सभी फ़िल्मे एक्शन, ड्रामा और इमोशन से भरपूर होती थी। उस ज़माने की हीरोइन ने भी लोगों का खूब दिल जीता और आज भी वो सबके दिलों पर राज करती हैं। आज हम आपको 1970 की टॉप 5 अदाकराओं से रूबरू कराएंगे जिन्होंने फ़िल्म जगत को एक नई पहचान दी।

रेखा-

Beautiful actress Rekha
रेखा बॉलीवुड की मशहूर हस्तियों में से एक है

अभिनेत्री रेखा का जन्म 10 अक्टूबर 1954 को हुआ था। प्रतिभाशाली रेखा हिंदी फ़िल्मों की सबसे मशहूर अभिनेत्रियों में से एक मानी जाती है। रेखा ने अपने फ़िल्मी जीवन की शुरुआत एक बाल कलाकार के रूप मैं तेलुगु फ़िल्म “रंगुला रत्नम” से की थी, लेकिन हिंदी सिनेमा में उनकी एंट्री 1970 की फ़िल्म “सावन भादो” से हुई। बहुत कम लोग जानते हैं की रेखा का पूरा नाम भानुरेखा गणेशन हैं। रेखा ने वैसे तो काफ़ी फ़िल्मो मैं काम किया पर उन्हें याद सिलसिला, नागिन जैसे फ़िल्मों के लिए भी याद किया जाता हैं।

हेमा मालिनी-

Beautiful actress Hema
हेमा बॉलीवुड की मशहूर हस्तियों में से एक है

प्रसिद्ध अभिनेत्री और डांस में पारंगत हेमा मालिनी बालीवुड की उन गिनी-चुनी अभिनेत्रियों में शामिल हैं, जिनमें सौंदर्य और अभिनय का अनूठा मिश्रण देखने को मिलता है। चार दशक के करियर मै उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों दी लेकिन करियर के शुरआत में उन्हें वो दिन भी देखना पड़ा था, जब एक निर्माता-निर्देशक ने उन्हें यहां तक कह दिया था कि उनमें स्टार अपील नहीं है। हेमा ने अपने फ़िल्म करियर की शुरुआत राज कपूर के साथ फ़िल्म “सपनों का सौदागर” से की। 1981 में इन्होंने फ़िल्म अभिनेता धर्मेन्द्र से शादी की। हेमा मालिनी अब भी फ़िल्मों में सक्रिय हैं। ये भारतीय जनता पार्टी के सहयोग से राज्यसभा की सांसद चुनी गईं हैं। फिलहाल हेमा मालिनी मथुरा (उत्तर प्रदेश) से लोकसभा की सांसद हैं।

ज़ीनत अमान-

Beautiful actress Zeenat
जीनत बॉलीवुड की मशहूर हस्तियों में शुमार है

19 नवम्बर 1951 को जन्मी ज़ीनत अमान को बॉलीवुड की उन हस्तियों के रूप में याद किया जाता है जिन्होंने नायिकाओं की परिभाषा को बदल कर रख दिया। उन्होंने जब फ़िल्मो में कदम रखा था तब ज़्यादातर हीरोइन इंडियन लुक में नज़र आती थीं, लेकिन ज़ीनत ने वेस्टर्न लुक में अपने आपको पेश कर एक नया धमाका कर दिया था। बोल्डनेस को भी ज़ीनत अमान ने एक नई परिभाषा दी। कैमरे के सामने अपनी हिचक तोड़ते हुए वो एक बिंदास तरीके से नज़र आईं और यही कारण है कि उनके फैंस ने ज़ीनत को सेक्स सिम्बल खिताब से नवाज़ा।

प्रवीण बॉबी –

Beautiful actress Zeenat
परवीन बॉबी बॉलीवुड की मशहूर हस्तियों में शुमार है

परवीन बॉबी का जन्म 4 अप्रैल 1949 को हुआ था। परवीन हिन्दी फ़िल्मों की एक मशहूर अभिनेत्री थी, जिन्होंने 1970 के दशक के टॉप एक्टर्स के साथ ग्लैमरस किरदार निभाने के लिए याद किया जाता है। उन्होने 1970 और 1980 की सुपरहिट फ़िल्मों जैसे दीवार, नमक हलाल, अमर अकबर एन्थोनी और शान काम किया। उन्हें भारत की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में एक माना जाता है। परवीन ने कभी भी शादी नहीं की। लेकिन उनके कई विवाहित पुरुषो से संबंध रहे।

नीतू सिंह-

Beautiful actress Neetu Singh
नीतू सिंह बॉलीवुड की मशहूर हस्तियों में शामिल है

70 और 80 के दशक की बेहद खूबसूरत और बेहतरीन अदाकाराओं में से एक नीतू सिंह का आज 8 जुलाई 1958 को हुआ था। फ़िल्म ‘कस्में वादे’, ‘काला पत्थर’, ‘द ग्रेट गैम्बलर’ और ‘अमर अकबर एंथनी’, ‘रफू चक्कर’ जैसी फिल्मों में दमदार अभि‍नय करके लोगो का दिल जीत लिया। कम लोग ही जानते है की उनका असली नाम ‘सोनिया सिंह’ था। लेकिन फ़िल्मो में आने के बाद इनका नाम ‘नीतू सिंह’ हो गया और अभिनेता ऋषि कपूर से शादी करने के बाद ‘नीतू कपूर’ बन गईं। नीतू सिंह ने बचपन में ही एक्टिंग शुरू कर दी थी। 60 के दशक में उन्होंने ‘दो कलियां’, ‘पवित्र पापी’ और ‘वारिस’ जैसी फिल्मों में चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में एंट्री की थी और उन दिनों उनका स्क्रीन नेम ‘बेबी नीतू’ या ‘बेबी सोनिया’ हुआ करता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here