दीवाली पर जरुर ट्राई करें मालपुआ की यह रेसिपी

1
376
DIWALI 2017
मालपुआ

दीवाली आते ही सबसे पहले जिक्र होता है मिठांइयों का क्योंकि मिठाई बिना तो कोई भी त्यौहार अधूरा है, और आजकल मिठाइयां भी मिलावटी होती जा रही हैं तो क्यों ना इस दीवाली आप घर पर ही कुछ हेल्दी और टेस्टी मिठाई बनाइये, यहां पर हम आपको आज मालपुआ की रेसिपी बताने जा रहे हैं, मालपुआ खाने में काफी टेस्टी होता है और यह खासतौर से हर अवसर के लिये लोकप्रिय मिठाई है। आइये जानते हैं इसकी विधि-

बनाने के लिये सामाग्री

दूध – 2 कप
मावा या खोया – 200 ग्राम यानी 1 कप कद्दू कस किया हुआ
मैदा – 1 कप
चीनी – 1/2 कप
केसर – 1 छोटा कप दूध में भिगा हुआ
घी – तलने के लिये
छोटी इलाइची पाउडर – 1 चम्मच
पिस्ते – 10-12 बारीक कटे हुये
बारीक कटे मेवा-2 चम्मच

बनाने की विधि

 

  1. सबसे पहले दूध को कढ़ाई में धीमी आंच पर हल्का गरम करिये फिर मावा को कद्दूकस करके एक कप दूध में डालिये।
  2. मावा और दूध को अच्छी तरह से मिक्स करिये और 1 कप मैदा डालिये अच्छी तरह मिलाइये ध्यान रहें घोल में गुठलियां न पड़े अगर दूध बच गया है तो उसे थोड़ा थोड़ा डालिये, घोल को अच्छी तरह फैट कर जलेबी बनाने जैसा घोल तैयार कीजिये
  3. अब आपका मालमालपुआ बनाने के लिए घोल तैयार है, घोल को 10 मिनट के लिये ढककर रख दीजिये।
  4. चाशनी बनाने के लिये किसी बर्तन में चीनी की मात्रा के आधा से थोड़ा अधिक पानी डाल कर गरम करिये और अगर पानी उबालने लगे तो, हिलाते हुये 5 मिनट तक पकाइये जब तक कि, एक तार की पतली चाशनी बनाकर तैयार ना हो जाये और फिर इसमें केसर और छोटी इलाइची डाल कर मिला दीजिये और आपके मालपुआ की चाशनी अब तैयार है।
  5. कढाई में घी गरम करिये अगर आप देशी घी में बनाइयेगीं तो यह ज्यादा टेस्टी बनेंगें लेकिन आप इसे रिफाइंड में भी बना सकते हैं , अब घोल को किसी बडे चम्मचे में लीजिये और कढ़ाई मे डाल दीजिये आप चाहे तो 2 – 3 मालपुआ एक साथ डाल सकती है यह कढ़ाई के आकार पर निर्भर करता है, और धीमी आंच पर मालपूआ तलिये, जब तक दोनों तरफ से मालपुआ हल्का भूरा ना हो जाये।
  6. मालपुआ को कढ़ाई से उतारिये और किसी प्लेट में रख दीजिये फिर तैयार चाशनी में 5 मिनट तक मालपुआ डूबे रहने दीजिये और चाशनी से निकाल कर प्लेट में रखिये बारीक कटे मेवा ऊपर से सजाये मालपुआ को आप ठंडा और गरम दोनों ही परोस सकते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here