कुछ ऐसी बातें जो सिर्फ हॉस्टलर समझ सकते हैं।

0
864
hostel students
हॉस्टल विद्यार्थी

हॉस्टल की ज़िन्दगी में जब कोई इंसान कदम रखता है तो उसे ज़िन्दगी की कुछ ऐसी चीज़ें सीखने को मिलती हैं जो एक इंसान की आगे हमेशा मदद करती है। हॉस्टल की ज़िन्दगी की बात करें तो इस अवस्था में इंसान को बहुत सी ऐसी चीज़ें है जो देखने को मिलती है आज हम कुछ उन्हीं चीज़ों के बारे में बात करेंगे।

1घर का खाना सबसे अच्छा……..’माँ तुम्हारे हाथ का खाना सच में सबसे बेहतर है’

मेस का खाना

 

हॉस्टल का खाना मुश्किल से आपको 2-3 दिन अच्छा लगता है फिर उसके बाद आपको घर का खाना याद आने लगता है। बहुत सी कमियां होती है हॉस्टल के खाने में जैसे पत्थर जैसी रोटियां और पानी जैसी दाल जिसे खाना बहुत मुश्किल हो जाता है,पर हॉस्टल में खाने का वक़्त आपको ज़रूर समय से अपना भोजन करना सीखा देता है।

2बाथरूम के लिए झगड़े….’भाई अब तो आजा अंदर से’!

बाथरूम

सुन के थोड़ी हंसी ज़रूर आएगी पर ये सब हॉस्टल में रहने वाले समझ सकते हैं कि बाथरूम के लिए कितने झगड़े होते है, सुबह उठते ही जब आप किसी और को बाथरूम के अंदर पाते हैं तो उसे जल्दी बाहर आने के लिए कहते हैं।

3कपड़े समय पर न धोने का आलस…..’कल पक्का कपड़े धोऊंगा’

धोने वाले कपड़े

हॉस्टल में जब भी खुद कपड़े धोने का वक़्त आता है तो सब आलसी हो जाते हैं। कपड़े धोना मतलब वक़्त की बर्बादी जो किसी शक़्स को पसंद नहीं।

4नमकीन का महत्व….’हम तेरे बिन अब रह नहीं सकते’ 

नमकीन

हॉस्टल में जब भी देर रात भूख लगे तो सब नमकीन को खाकर अपनी भूख मिटाना पसंद करते हैं क्योंकि देर रात में अगर भूख लगे तो सिर्फ नमकीन आपकी भूख मिटा सकती है वजह देर रात हॉस्टल में खाना ना मिलना।

5हॉस्टल वाले कभी देर से कक्षा नहीं पहुँचते..’हम कोई पुलिस वाले नहीं जो देर से आयेंगे’

विद्यार्थी

हॉस्टल में समय का सबको हिसाब रहता है कि कितने बजे मुझे हॉस्टल से कक्षा तक जाना है और मुझे कितना समय लगेगा कक्षा तक जाने में यही कारण है कि हॉस्टल में रहने वाले कक्षा के लिए कभी देर नहीं करते।

6परीक्षा के समय किताबों में डूबना…’हाँ यह रस्ता है मेरा मुझे अब पढ़ना है’ 

हाँ यह रस्ता है मेरा मुझे अब पढ़ना है

हॉस्टल में रहने वाले विद्यार्थी हमेशा मस्ती करेंगे पर जब भी परीक्षा का वक़्त आए तो वो पूरी तरह से किताबों में डूब जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here