खांसी-जुकाम हो तो अपनाए यह 10 घरेलू उपाय….

1
354

शरीर को सेहतमंद और स्वस्थ रखने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है और इसके लिए सही खानपान की आदतों को अपनाना. कई बार हमारी दिनचर्या की छोटी-छोटी चीजें जिन पर हम ध्यान नहीं देते हमारे शरीर को कमजोर बना सकती हैं. इसलिए इन बातों को अपनाकर आप अपने शरीर को स्वस्थ और इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं…

1. भरपूर मात्रा में पानी पिएं प्रचुर मात्रा में पानी का सेवन किडनी की सेहत का बनाए रखता है साथ ही शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने के लिए भी बहुत जरूरी होता है. रजिस्टर्ड डाइअटिशन एंड स्पार्कपीपल न्‍यूट्रिशन एक्सपर्ट बेकी हैंड के अनुसार, पानी शरीर को साफ और रोगाणु सहित विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करता है.

2. अच्छी नींद है जरूरी सोते समय शरीर दिनभर की थकान से निजात पाता है और इसी बॉडी तनावमुक्‍त होकर फिर से ऊर्जा से भर जाती है. 2001 में की गई एक स्टडी के अनुसार, कुछ दिन नींद का अभाव आपके प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए हानिकारक हो सकता है. आपके शरीर और मस्तिष्क के ठीक ढंग से काम करने के लिए 6-8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है.

3. खानपान का रखें ध्‍यान इम्युनिटी को मजबूत बनाने के संपूर्ण और संतुलित आहार लें और इसमें फल, सब्जियां, अनाज और दूसरे आवश्यक पोषक तत्वों को संतुलित मात्रा में शामिल करना बहुत जरूरी है.

4. साफ-सफाई का रखें ध्‍यान हाथों की सफाई का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है. इन्‍हीं के जरिए कीटाणु हमारे शरीर में पहुंचकर संक्रमण पैदा करते हैं जिससे हमारा इम्‍यून सिस्‍टम कमजोर होने लगता है.

5. तनाव को कहें बाय स्‍ट्रेसफुल लाइफ कई तरह की बीमारियों काे जन्‍म देती है और मानसिक बीमारी पूरे शरीर को तोड़ देती है, इसलिए अपनी जिंदगी को स्‍ट्रेट फ्री रखने की पूरी कोशिश करें. यह आपके इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाकर आपको एक हेल्‍दी लाइफ जीने में मदद करता है.

6. योग को बनाएं अपना साथीनिरोग काया और मजबूत इम्‍यून सिस्‍टम के लिए योग से बेहतर उपाय कुछ नहीं है. इससे आपका स्‍ट्रेस लेवल भी कंट्रोल रहता है.

7. फैट फ्री खाना अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए शरीर को फैैट फ्री रखना बहुत जरूरी है और इसके लिए खाने में कम वसायुक्त चीजों का इस्तेमाल करें.

8. वर्कऑउट है जरूरी शरीर को हेल्दी रखने के लिए जितना जरूरी सही खानपान है उतना ही महत्वपूर्ण इसे बाहरी रूप से चुस्त बनाए रखना. इसीलिए व्यायाम और कसरत को रुटीन में शामिल करें.

9. ड्राई फ्रूट्स हैं सेहत का खजाना बॉडी को इंफेक्शन से बचाने के लिए जिंक फूड को डाइट का हिस्सा बनाएं और इसके लिए भरपूर मात्रा में मेवे और बींस खाने की आदत डालें.

10. वजन को करें कंट्रोल अगर आप बढ़ते वजन के कारण परेशान हैं तो इसे जल्द से जल्द नियंत्रित करना शुरू कर दें क्योंकि यह आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर करने का कारण हो सकता है.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here