सिर्फ़ बादाम के इस्तेमाल से कैसे पाएँ स्वस्थ चेहरा , केश और शरीर जानिए

0
236
almond cures various problems
नट्स में केवल बादाम खाएं, सेहतमंद हो जाएँ

सुंदर चेहरा और स्वस्थ शरीर हर किसी की ख़्वाहिश होती है,प्रदूषण के कारण हमारा शरीर और चेहरा दोनो ही फीके हो जाते है. ऐसे में आपके पास केवल पार्लर मे जाकर जेब ढीली करने का विकल्प रह जाता है। अगर ऐसे मे आपको ये पता चले की केवल बादाम के इस्तेमाल से आप हज़ारों रुपये बचा सकते हैं तो क्या आप जानना नहीं चाहेंगे इस विकल्प के बारे में?  तो अब आपको बादाम के सेवन के महत्व के बारे मे बताते है की कैसे इसके उपयोग से कुछ महीनो मे ही आपको फ़र्क नज़र आएगा ।

खराब’ कोलेस्ट्रॉल के स्तर नियं‍त्रण

how almond keeps heart cholesterol free
कोलेस्टरॉल को कम करने मे बादाम करे मदद।

उच्‍च कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या आज भारत में सबसे आम बीमारियों में से एक होती जा रही है। उच्च कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग और दिल की धमनियों में रुकावट सहित कई प्रकार के रोगों का एक कारक है। इस समस्‍या के लिए बादाम आपकी मदद कर सकता है। बादाम शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने में ‘खराब’ कोलेस्ट्रॉल के स्‍तर को कम करने में बहुत मददगार होता है।

माइग्रेन की समस्या मे लाभदायक है बादाम

how almond cure migraine
माइग्रेन की समस्या को ख़त्म करने मे बादाम कारगार।

माइग्रेन के रोगियों के लिए बादाम बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं। इसके लिए आप रोजाना 10-12 नग बादाम का सेवन कर सकते हैं। बादाम जहां दिमाग से संबंधित रोगों को जड़ से खत्म करता है। वहीं प्रोटीन, मैग्निशियम, पोटैशियम, जिंक, आयरन और फाइबर का भी यह एक अच्छा सोर्स है, क्योंकि यह रक्त शर्करा और रक्तचाप के स्तर को भी नियंत्रित करता है। अपने आहार में 500 मिलीग्राम मैग्नीशियम की खुराक आपके माइग्रेन के दौरों का प्रभावी ढंग से इलाज करने में आपकी मदद कर सकती है। बता दें कि 20 ग्राम कच्चे बादाम में हाई क्वालिटी वाला प्रोटीन होता है, जोकि आवश्यक अमीनो एसिड्स में से तीसरा जरूरी एमीनो एसिड है। वैसे बादाम तेल से सिर की मालिश करने पर भी काफी आराम मिलता है। तो आप माइग्रेन में बादाम के तेल की मालिश भी कर सकते हैं।

बादाम चेहरे की रंगत को निखारता है

almond good for face
बादाम चेहरे व आँखो के लिए अत्यंत लाभदायक है।

बादाम के तेल को आँखों के नीचे के काले घेरों में 1-2 महीने लगाने से यह काले घेरे कम करता है।बादाम चेहरे की रंगत को निखारता है और ये त्वचा में कोमलता लाने का काम करता है। रुखी त्वचा वाले लोगों को बादाम तेल लगाना चाहिए।बादाम का तेल बेहतरीन माश्‍चराइजर है। यह त्‍वचा पर चमक लाने का काम करता है।

बाल झड़ने से रोकता है बादाम

almond good for hair
रोज़ाना बालो पर बादल तेल लगाने से बाल बने मज़बूत।

रोज़ाना बादाम की 5-8 गिरी खाने से बालों को गिरने की समस्या भी कम होती है। बादाम के तेल में हर तरह की सामग्रियां पायी जाती हैं जो बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी हैं जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड्स (Omega-3 fatty acids), फोस्फोलिपिड्स (phospholipids), विटामिन ई (vitamin E), और मैग्नीशियम (magnesium)। बादाम तेल की सिर्फ कुछ बूंदों से भी आपके बालों की जड़ों को बहुत ज्यादा पोषण मिल सकता है। बादाम तेल को थोड़ी मात्रा में अपनी हथेली में लें और अपने स्कैल्प में बालों की जड़ों के पास लगायें | ऐसा करने से नआपके बालों को सुरक्षा मिलेगी |

याददाश् बढ़ाए

good for brain memory
दिमाग़ को चुस्त बनाने के लिए बादाम का सेवन लाभदायक।

ये तो सभी जानते है कि बादाम खाने से दिमाग की शक्ति बढ़ती  है। स्‍मरण शक्ति को अच्‍छा बनाये रखने के लिए बादाम को काफी उपयोगी माना जाता है। बादाम का सेवन अल्‍जाइमर और अन्‍य मस्तिष्‍क संबंधी रोगों को दूर करने में मदद करता है। रोजाना सुबह पांच बादाम भिगोकर खाने से दिमाग तेज़ होता है।

दिल की बीमारियों से दूर रखे

reduces bad cholestrol
बादाम में रक्त के बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता होती है जो, दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है।

पेनसिलवेनिया स्टेट यूनीवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार बादाम का सेवन हमारे ‘गुड कोलेस्ट्रॉल’ के लिए अच्छा होता है। शोध के मुताबिक मुठ्ठीभर बादाम का सेवन शरीर में मैच्योर एचडीएल यानि ‘गुड कैलेस्ट्रॉल’ के पार्टिकल्स को बढ़ाता है, जो 19 फीसदी तक हृदय स्वास्थ्य से जुड़ा होता है। जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में छपी शोध के मुताबिक, बादाम न केवल रक्त में मौजूद एचडीएल (गुड कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ा सकते हैं, बल्कि बैड कोलेस्ट्रॉल को लीवर में भेजने के काम को भी तेजी से करता है। पिछली कई शोध बता चुकी है कि इस छोटे से नट में रक्त के बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता होती है जो, दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है।

बादामका विश्व में सबसे ज्यादा उत्पादन अमेरिका के कैलिफोर्निया में होता है। दुनिया भर में लगभग 80 % बादाम की आपूर्ति यही से होती है। बाजार में कई प्रकार की बादाम मिलती है जिसमे मामरा , केलिफोर्निया या अमरीकन बादाम तथा छोटी गिरी मुख्य हैं। मीठाबादाम खाने में काम आती है। कड़वी बादाम का तेल निकाला जाता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here