एलोवेरा के इन चमत्कारी फ़ायदों को जानकार हो जाएँगे हैरान

0
132
BENEFITS OF ALOEVERA
एलोवेर का पौधा आपको लगभग हर घर में देखने को मिलता है।

एलोवेरा का पौधा आपको लगभग हर घर में देखने को मिलता है। इसका स्वाद खाने में बहुत कड़वा होता है। पर यह शरीर के लए उतना ही लाभदायक होता है। एलोवेरा का इस्तेमाल कई हज़ारो सालों से दवाई के रूप में होता चला आ रहा है। यह इतना फ़ायदेमंद है कि आज हर चीज़ में एलोवेरा मिलाया जाता है जैसे जूस, क्रीम, साबुन आदि।

इसके सेवन से और इसके इस्तेमाल से होने वाले फ़ायदे तो आप जानते ही होंगे। लेकिन आज हम बात करने वाले है कि अगर हम इसके जेल का इस्तेमाल करते हैं, तो हमारे शरीर को क्या क्या फ़ायदे होते हैं। तो आइए जानते हैं..

बालों को मज़बूत बनाएँ :-

अगर किसी के बाल कमज़ोर हो या बालों की कोई और दिक्कत हो, तो यह बहुत लाभदायक होता है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल को बालों की जड़ो पर अच्छे से लगाकर 3 घंटे बाद बालों को धो लें।
ऐसा करने से बाल मज़बूत और चमकदार बनते हैं। आप इसका उपयोग सप्ताह में चार बार कर सकते है और इसके साथ आप इसमें कोई भी तेल मिला सकते है जैसे बादाम तेल, सरसों तेल, नारियल तेल आदि। एलोवेरा जूस पीने से पेट की कई रोग दूर होते हैं। यह पाचन शक्ति मे इज़ाफ़ा करता है।

स्किन के लिए अच्छा :-

स्किन पर अक्सर पर दाने (मुँहासे) आ जाते है। ऐसे में जेल लगाने से की स्किन पर दाने कम हो जाएँगे।
आपको बस इतना करना है कि तोड़ा सा गेल ले ओर मूह ढोने के बाद गुलाब जल मे में मिलकर लगा लें। इसके नियमित इस्तेमाल से आपकी स्किन में ग्लो आएगा।

सनबर्न से बचाए :-

एलोवेरा का रस सनस्‍क्रीन जैसा काम करता है। धूप में निकलने से 10 मिनट पहले एलोवेरा जेल अच्छी तरह से अपनी त्वचा पर लगाने से सूरज की हानिकारक किरणें आपकी त्‍वचा को नुकसान करने मे असमर्थ रहती है।

एक नज़र एलोवेरा के फ़ायदे और उपयोग पर :-

एलोवेरा हमारे शरीर में ख़ून की कमी को दूर करता है।
एलोवेरा हमारे शरीर की अंदर से सफ़ाई करता है और शरीर को रोगों से मुक्त रखने में मदद करता है।
स्किन की देखभाल और बालों की मज़बूती के लिए यह पौधा उत्तम है।
एलोवेरा का जूस पीने से त्वचा की नमी बनी रहती है व त्वचा की ख़राबी, मुहांसे, रूखी त्वचा, झुर्रियाँ, दूर होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here