इन खूबसूरत जगहों पर बिना वीज़ा घूम सकते हैं आप, सिर्फ चाहिए पासपोर्ट

0
273
Places Where Indians Don't Need Visa
आप जानते हैं? कई देशों में बिना वीजा जा सकते है भारतीय !

किसी देश में प्रवेश करने के लिए वीज़ा की ज़रूरत होती है। दरअसल दूसरे देशों में जाने के लिए इस तरह के वीजा की जरुरत इस कारण से पड़ती है क्योंकि बाहरी लोगों का आगमन, प्रवेश देने वाले देश की अर्थव्यवस्था, सुरक्षा, संस्कृति आदि को प्रभावित करता है। हर देश अपनी सहूलियत के हिसाब से अलग-अलग प्रकार का वीजा जारी करता है। ऐसे कई देश हैं जहां जाने के लिए आपको वीज़ा की जरूरत नहीं है, केवल आपका भारतीय पासपोर्ट ही काफी है। दुनिया के 59 देश ऐसे हैं, जहां बिना वीजा के ट्रैवल किया जा सकता है। भारत सरकार इस बात की इजाजत देती है।आइए ऐसे ही उन में से कुछ देशों के बारे में हम आपको बताते हैं जहां बिना वीज़ा के भी जा सकते हैं, घूम सकते है।

भूटान

Bhutan Tourism no visa greenery
भूटान घूमने के लिए आपको वीज़ा की आवश्‍यकता नहीं है ।

भारत के पड़ोसी देश भूटान जाने के लिए आपको वीज़ा की आवश्‍यकता नहीं है। पर्यावरण प्रेमियों के लिए यह जगह कुछ खास ही है। यहाँ की हरियाली मान भा लेती है और यहा का मौसम लोगो को काफ़ी पसंद भी आता है। यहाँ पूजा- पाठ पसंद करने वालो के लिए भी बहुत कुछ ख़ास है क्यूँकि भूटान में कई सारे मंदिर है।

 

मॉरिशस

Mauritius-tourism-beach-tourist
मॉरिशस में सी फूड का आनन्द लिया जा सकता है।

मॉरिशस में आप बिना वीज़ा के 60 दिन बिता सकते है। यहाँ के सी फूड  लोगों को बहुत पसंद आता है, सी फूड के स्वाद का भरपूर आनन्द लिया जा सकता है।

 

 

फिजी

Fiji tourism best place
यहाँ 24 महीने टूरिस्टों को ताँता रहता है।

‘बीच’ से भरे सुंदर देश फिजी जाने के लिए भी आपको वीज़ा की जरूरत नहीं है। सुंदर लहरों के बीच ये जगह टूरिस्टों के बीच काफ़ी मशहूर है और यहाँ 24 महीने टूरिस्टों को ताँता रहता है। यहाँ की खूबसूरती आपको विदेशों का टूर भी भुलवा देगी।

 

नेपाल

Indian Need No Visa In Nepal
नेपाल मे भारतीयों को रहने के लिए वीसा आवश्यक नहीं है।

भारत का सबसे बेहतरीन पड़ोसी देश है नेपाल। वीज़ा ही नहीं यहां जाने के लिए पासपोर्ट की भी जरूरत नहीं। आप कितने भी दिन यहां रह सकते है। यहाँ का मौसम ठंडा रहता है इसलिए गर्मी में घूमने के लिए यहाँ एक बार ज़रूर घूमें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here