घर में ही छुपा है आपकी सर्दी ज़ुकाम का इलाज, क्या जानते हैं आप?

0
424
ayurvedic home remedies for cold
कुछ घरेलू नुस्ख़े अपना कर आप सर्दी-ज़ुकाम से तुरंत छुटकारा पा सकते हैं।

आजकल मौसम बदल रहा है और इसके साथ-साथ लोगों को सर्दी खाँसी जैसी समस्याएँ भी शुरू हो गई है। बाज़ार की दवाइयों से इलाज कम साइड इफ़ेक्ट्स ज़्यादा होता है। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कुछ घरेलू नुस्ख़े जिसे अपना कर आप सर्दी-ज़ुकाम से तुरंत छुटकारा पा सकते हैं।

1नींबू और शहद मिलाकर पिएं:-

सर्दी ज़ुकाम में नींबू और शहद मिलाकर पिएं।

हल्के गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर मिलाएँ और इसे पी लें। इसे पीने से सर्दी और खाँसी में आराम मिलता है। आपको बस इतना करना है कि एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू और शहद मिलाकर, रात को सोते समय पीना है। इससे ज़ुकाम से राहत मिलती है।

2 तुलसी पत्ता और अदरक का करें सेवन:-

सर्दी ज़ुकाम में तुलसी पत्ता और अदरक का करें सेवन।

तुलसी और अदरक को सर्दी-ज़ुकाम के लिए उत्तम माना जाता है। इसके लिए एक कप गुनगुने पानी में तुलसी की 4 पत्तियाँ मिला लें। उसमें अदरक के एक छोटे टुकड़े को भी डाल दें। आप चाहे तो इसे ऐसे ही पी सकते हैं लेकिन बेहतर होगा अगर आप इसका काढ़ा बना लें। काढ़ा बनाने के लिए इस मिश्रण को उबालने रखें और जब पानी आधा रह जाए तो गैस बंद कर दें। यह नुस्ख़ा बच्चों के साथ साथ बड़ों को भी सर्दी-ज़ुकाम में राहत दिलाने के लिए असरदार होता है।

3दूध और हल्दी का सेवन:-

सर्दी जुकाम में दूध और हल्दी का सेवन करें।

गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से सर्दी ज़ुकाम से छुटकारा मिलता है। यह नुस्ख़ा ना सिर्फ बच्चों बल्कि बड़ों के लिए भी कारगर साबित होता है। हल्दी एंटी वायरल और एंटी बैक्टेरियल होता है जो सर्दी ज़ुकाम से लड़ने में काफ़ी फ़ायदेमंद होता है।

4लहसुन से दूर करें ज़ुकाम:-

सर्दी ज़ुकाम में लहसुन से दूर करें जुकाम।

लहसुन सर्दी-ज़ुकाम से लड़ने में रामबाण साबित होता है। लहसुन में एलिसिन नामक एक रसायन होता है जो एंटी बैक्टेरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल होता है। लहसुन की कुछ कलियों को घी में भून लें और खा लें।
ऐसा कम से कम दो बार करने से ज़ुकाम में छुटकारा मिल जाता है। सर्दी ज़ुकाम के संक्रमण को लहसुन तेज़ी से दूर करता है।

5इलायची है असरदार:-

सर्दी जुकाम में इलायची है असरदार।

इलायची के इस्तेमाल से सर्दी और ज़ुकाम ठीक होता है। ज़ुकाम होने पर इलायची को पीसकर रुमाल पर लगाकर सूंघने से सर्दी-ज़ुकाम और खाँसी ठीक हो जाती है। इलायची का सेवन खाँसी के उपचार में उपयुक्त माना जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here