अब सिर्फ़ महिलाएँ ही नहीं पुरुष भी पाएँ दमकता चेहरा

0
181
home made face pack
ज़रूरी है कि नेचुरल तरीकों से स्किन की देखभाल की जाए।

सिर्फ़ महिलाएँ ही नहीं पुरुष भी चाहते है कि उनकी त्‍वचा स्‍वस्‍थ और साफ़ हो। आज हर कोई ख़ूबसूरत दिखना चाहता है और यही वजह है कि बाजार में मर्दों की सख्‍त त्‍वचा को ध्‍यान में रखकर कई प्रोडक्ट्स भी आ गए हैं। लेकिन बाज़ार के उत्पादों में बहुत केमिकल्स होते हैं जिससे त्वचा और ख़राब हो जाती है। इसलिए ज़रूरी है कि नेचुरल तरीकों से स्किन की देखभाल की जाए। अब महिलाओं के लिए तो सभी घरेलू टिप्स देते हैं पर यहाँ हैं कुछ ऐसे घरेलू टिप्स जिसे लड़के भी आराम से अपना सकते है और साफ़ सुथरी त्वचा पा सकते है।

आपको ये नुस्खे ज़रूर पसंद आएँगे क्योंकि इन नुस्खों सबसे अच्‍छी बात यह है कि यह नुस्‍खे लड़के और लड़की दोनों ही अपना सकते हैं-

1एलोवेरा और गुलाब जल फ़ेस पैक:-

इस पैक को हर दूसरे या तीसरे दिन लगाने से आपकी त्‍वचा का रंग भी साफ होता है और त्‍वचा में कसाव भी आता है। इसे बनाने के लिए एलोवेरा और गुलाब जल को मिला लें और पेस्ट तैयार करें। फिर इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें और ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

2चन्दन पाउडर और गुलाब जल फ़ेस पैक:-

इस पैक को लगाने से आपके फ़ेस पर निखार आता है वहीं पिंपल्स की समस्या भी दूर हो जाती है। चंदन पाउडर में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे बैक्टीरिया पनप नहीं पाते हैं।

3मुलतानी मिट्टी और गुलाब जल फ़ेस पैक:-

अगर इसका नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाए, तो यह आपके चेहरे को इतना साफ़ बना देगा कि हर कोई आपसे आपकी ख़ूबसूरत त्वचा का राज़ पूछने लगेगा। मुलतानी मिट्टी का इस्तेमाल चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए सदियों से किया जा रहा है। इसे गुलाब जल के साथ मिलाकर लगाने से एक ओर जहाँ त्वचा में निखार आता है वहीं त्वचा से जुड़ी कई दिक्कतें भी दूर हो जाती हैं।

4नीम विद बेसन फ़ेस पैक:-

नीम की फ्रेश पत्तियों को पीस लें और उनमें बेसन मिला लें। अब इसमें 3 चम्मच चन्दन पाउडर और कुछ बूंदें गुलाब जल डालकर इसमें चुटकी भी हल्दी भी डाल लें(केवल खड़ी हल्दी का प्रयोग करें)।
इसे चेहरे और हाथ-पैरों पर लगाएँ करीब 20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ़ कर लें। चेहरे व हाथ पैरों पर चमक आ जाएगी। यहाँ एक बात ज़रूर नोट करें की अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इसमे 2-4 बूँदे जैतून तेल की मिला लें ओर फिर ये पेस्ट अपने चेहरे पर लगाएँ।

5मसूर डाल और बेसन फ़ेस पैक:-

रात में सोने से पहले एक चम्मच मसूर की पिसी दाल और एक चम्मच बेसन भीगो कर रख दें। सुबह उठकर इसे चेहरे पर लगाएँ। कम से कम 15 मिनट तक लगाएँ रखे और फिर चेहरा धो लें। त्वचा के कील-मुहांसे साफ़ करने के साथ ही यह त्वचा में नई जान डाल देगा।

6स्पेशल मिक्स फ़ेस पैक:-

बेसन को कटोरी में लेकर उसमें अंडे की जर्दी (एग व्हाइट) मिला लें। दोनों के मिल जाने के बाद इसमें गुलाब जल, नीबू का रस और जैतुन का तेल मिला लें।
एक स्मूद पेस्ट बना लें (आप चाहें तो मिक्सी में भी ब्लेंड करके पेस्ट बना सकते हैं)।
अब कॉटन से इसे चेहरे पर लगाएँ। ध्यान रखें कि पेस्ट को नीचे से ऊपर की ओर लगाएँ। आंखों के आस-पास की जगह को छोड़ कर पूरे चेहरे पर फ़ेस पैक को अप्लाई करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here