नेचुरल निखार और बेदाग चेहरे के लिए, आज ही लगाएँ ये 6 हल्दी फ़ेस पैक

0
293
TURMERIC FACE PACK
प्राचीन काल में लोगों के बीच हल्दी चेहरे की समस्याओं को दूर करने के लिए मशहूर थी।

साफ़, बेदाग व सुंदर त्वचा आज के ज़माने में हर कोई चाहता है लेकिन धूल मिट्टी, प्रदूषण, गंदगी, धूप की टैनिंग से चेहरा बेजान हो जाता है।
आज के दौर में मेकअप के लिए कई तरह के क्रीम्स, फ़ेस पैक आदि का प्रयोग किया जाने लगा है। बाज़ार में मौजूद सभी ब्यूटी कंपनियाँ ये दावा करती है कि उनके प्रोडक्ट में हल्दी है। पर ये कितना सच है और कितना झूठ! यह तो कोई नहीं बता सकता है। कंपनियाँ ये दावा भी करती है कि वो आपके चेहरे को सुन्दर बना देंगी, पर इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर विश्वास करने की बजाय आप कुछ घरेलू तरीको की मदद से स्किन की खूबसूरती को पा सकती हैं।

प्राचीन काल में लोगों के बीच हल्दी चेहरे की समस्याओं को दूर करने के लिए मशहूर थी। पर क्या आपको मालूम है की आज भी हल्दी उतनी ही कारगर है?

त्वचा की रंगत को निखारने के लिए हल्दी एक अच्छा तरीका है। हल्‍दी पाउडर में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण स्किन संबंधी आम समस्‍याओं को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद कुरकुमीन नामक तत्‍व त्‍वचा को अंदर से चमक देते है।

1. अनानास-हल्दी फ़ेस पैक:-

PINEAPPLE TURMERIC FACE PACK
हफ़्ते में तीन बार इस फ़ेस पैक को लगाने से आपकी स्किन से दाग धब्बे दूर हो जाएँगे।

एक चम्मच हल्दी पाउडर में अनानास के रस को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएँ। फिर जब यह पैक सूख जाये तो हल्के गर्म पानी से अपने चेहरे और गर्दन को धोलें। हफ़्ते में तीन बार इस फ़ेस पैक को लगाने से आपकी स्किन से दाग धब्बे दूर हो जाएँगे।

2. बेसन-हल्दी पैक:-

BESAN TURMERIC FACE PACK
त्वचा की रंगत को निखारने के लिए हल्दी एक अच्छा तरीका है।

पेस्ट बनाने के लिए हल्दी और बेसन का इस्तेमाल करें। इस बात ध्यान रखें कि आप सिर्फ़ खड़ी हल्दी का ही इस्तेमाल करें, न कि पैकेट वाली हल्दी। एक मिक्सर में खड़ी हल्दी और थोड़ी मलाई डाल कर ब्लेंड करें। जब पेस्ट तैयार हो जाए तो उसमें दूध और बेसन मिलाएँ और गाढ़ा पेस्ट बनाएँ। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट लगाएँ और ठंडे पानी से धो लें।

3. हल्‍दी- खीरा फ़ेस पैक:-

CUCUMBER TURMERIC FACE PACK
हल्‍दी- खीरा फ़ेस पैक हफ़्ते में 3- 4 बार करने से चेहरे के दाग दूर होने लगते हैं।

हल्‍दी और खीरे का रस मिलाकर लगाने से चेहरे में रौनक आती है। इसके लिए एक चम्मच हल्‍दी में 4 चम्‍मच खीरे का रस मिलाकर लगाएँ और 20 मिनट के बाद जब चेहरा धो लें। ऐसा हफ़्ते में 3- 4 बार करने से चेहरे के दाग दूर होने लगते हैं।

4. हल्दी-चंदन पैक:-

CHANDAN TURMERIC FACE PACK
हल्दी-चंदन पैक से त्वचा में चमक आएगी।

दो चम्मच चंदन पाउडर में तीन चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएँ और दो चम्मच दूध मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इसे 10-15 मिनट तक चेहरे क‌ी अच्छी मसाज करें। फिर सूखने के लिए छोड़ दें और पानी से धोएँ। इससे त्वचा में चमक आएगी।

5. हल्दी-शहद पैक:-

TURMERIC HONEY FACE PACK
हल्दी-शहद पैक से चेहरे और गर्दन पर लगाने से झुर्रियाँ दूर होती हैं और निखार आता है।

दो से तीन चम्मच शहद में दो चम्मच गुलाब जल मिलाएँ और दो चुटकी हल्दी डालकर फेंट लें। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाने से झुर्रियाँ दूर होती हैं और निखार आता है।

6. हल्‍दी-आटा पैक:-

TURMERIC FLOUR FACE PACK
हल्‍दी-आटा पैक से सन टैनिंग गायब हो जाती है।

हल्‍दी को आटे के साथ मिलाएँ और उसमें शहद और दूध की कुछ बूँद डालें। इसका पेस्‍ट बनाएँ और अपने चेहरे पर लगाएँ। इस पेस्‍ट को लगाने से पहले अपने चेहरे को फ़ेस वॉश से धो लें।
फिर इस पेस्‍ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा कर रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें । इस पेस्‍ट को लगाने से सन टैनिंग गायब हो जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here