दिन की शुरुआत कहीं आप ग़लत खाना खाकर तो नहीं कर रहे?

0
491

सुबह का नाश्ता सेहत के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण होता है, इसलिए डॉक्टर्स और डाइटीशियन सुबह का नाश्ता कभी न छोड़ने की सलाह देते हैं।  पूरे दिन में यह सबसे महत्वपूर्ण मील होती है, जिसमें आप भर पेट खाकर खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। लेकिन आज इतनी भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के इतना टाइम नहीं है कि वह समझ सके कि उसको क्या खाना है और क्या नहीं खाना है। यह तभी फायदेमंद होगा जब आप इसमें सेहतमंद चीजों को शामिल करेंगे। आप रोज सुबह नाश्ता करते हैं, लेकिन इसके साथ ही यह भी महत्वपूर्ण है कि आप नाश्ते में क्या ले रहे हैं।

तो आज आपको बताते हैं कि सुबह के नाश्ते में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। जानते हैं कि कौन सी चीजें आपको लेनी चाहिए और कौन सी नहीं –

अगर आप नाश्ता रोज़ समय से करते हैं और कुछ भी खाने की जगह पौष्टिक डाइट लेते हैं, तो आप खुद ऐसा करने का महत्व देख सकते हैं। आप पूरी रात लंबे समय के लिए खाली पेट रहते हैं।

1. ब्रेड और मैदा जैसे पदार्थ कभी ना खाओ

आप अगर ब्रेड खाते हो और उसी से दिन की शुरुआत करते हो तो आप खुद के शरीर के साथ न्याय नहीं कर रहे हो।ब्रेड हमारे पेट में जाकर पचता नहीं है।जैसा खाते हैं वैसा ही वह रखा रहता है. ब्रेड जिस मैदा या गेहूं ब्रेड जिस आटे से बनता है वह खुद ही काफी दिनों पुराना आटा होता है। पेट में जाकर वह सड़ता है।

2. नमकीन खाने से बचें

अगर आप सुबह उठते ही चाय के साथ नमकीन या टोस्ट खा लेते हैं तो यह भी आपके शरीर के लिए नुकसानदायक चीज हैं. सुबह शरीर को प्रोटीन की आवश्यकता होती है जो नमकीन से नहीं मिलता है। उल्टा नमकीन खाने से आपकी सेहत खराब ही होगी।

3. मीठा करें कम

स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आप को सुबह के नाश्ते में अतिरिक्त मीठे को कम करने और चीनीयुक्त चीजों को उच्च फाइबर वाले और कम मीठे पदार्थों से बदलने की आवश्यकता होती है। कम चीनी या फिर शुगर फ्री चीनी का इस्तेमाल एक बेहतर विकल्प है।

4. नाश्ते में फ्रिज में रखा कोई भोजन ना करें

कई बार हम नाश्ता भी रात को बनाकर फ्रिज में रख देते हैं और सुबह उठकर उसको गर्मकर खा लेते हैं। लेकिन ऐसा करना हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है।यहाँ तक कि फ्रिज में रखे फलों को भी कम से कम 1 घंटे पहले बाहर निकालकर रख दें तब इनका नाश्ता करें।

क्या खाएँ

Nutritions is important in breakfast
सुबह का नाश्ता सेहत के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण होता है

1. हो पोषक तत्त्वों से भरपूर

न्यूट्रिशनिस्ट कहते हैं कि सुबह का नाश्ता आप को जागने के बाद 2 घंटे के अंदर कर लेना चाहिए। लेकिन इस में यह भी अहम होता है कि आप क्या खाते हैं। दिन का यह पहला भोजन कैल्सियम, आयरन, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन बी जैसे जरूरी पोषक तत्त्वों से भरपूर होना चाहिए।

2.पानी में भीगा हुआ चना

स्प्राउटेड चना भी वजन कम करने की प्रक्रिया के दौरान ब्रेक फास्ट में लिया जा सकता है। इसमें विटामिन और प्रोटीन बहुतायत में पाया जाता है। रात के समय, से भिगोकर रख दें और सुबह इसके सेवन करें। यदि चाहें तो इसमें टमाटर, प्याज, धनिया आदि मिलाकर, स्वादिष्ट भी बनाया जा सकता है।

3. दलिया का सेवन

सुबह के समय, दलिया का सेवन करना आपके वजन कम करने की कोशिश को सफल बना सकता है। दलिया में काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो शरीर की चर्बी कम करने में मददगार होगा। दलिया का सेवन, पेट की चर्बी खत्म करने में विशेष सहायक होता है। इसे खाने से आपका पेट भरा-भरा लगता है और लंच के पहले बार-बार खाने की इच्छा नहीं होती।

4.अंडों का करें नाश्ता

सुबह के नाश्ते में यदि आप दो अंडे खाते हैं, तो यह आपको वजन कम करने में काफी मददगार साबित होगा। अब इसे किस प्रकार खाना है, यह आप तय करें। प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर अंडों को उबाल कर या फिर आमलेट बनाकर भी खाया जा सकता है। इसे खाने से आपको दिनभर काम करने की उर्जा मिलेगी, साथ ही बार-बार भूख भी नहीं लगेगी।

5.ओटमील

ओट्स में बहुत अच्छी मात्रा में ओमेगा 3, फैटी एसिड, फोलेट, और पोटेशियम पाया जाता है जो की दिल के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यहा पढ़े ओट्स कटलेट्स बनाने की विधि- मिनटों मे बनाएँ हेल्थी ओट्स कटलेट 

6.केला

केले से अच्छा कोई नाश्ता नहीं है इसे दूध में मैश करके खाए या ऐसे ही ये दोनों तरह से फायदा करेगा। केले में बहुत मात्रा पोटेशियम है जो उन लोगो के लिए बहुत अच्छा है जिन्हें हाइपरटेंशन की शिकायत रहती है।

7. वेजिटेबिल जूस

वेजिटेबल जूस में बहुत सारे विटामिन और दूसरे पोषक तत्व पाए जाते है। वेजिटेबल जूस में टमाटर,पालक,गाजर और अम्व्ला का रस होता है जिसे आपके शरीर में बहुत मात्रा में एंटीओक्सिडेंट पहुच जाते है जो आपके दिल के लिए बहुत अच्छा होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here