दुनिया कि सबसे महँगी घड़ियों में शुमार है ये 5 घड़ियाँ, यकीन नहीं होता तो ज़रूर पढ़ें

0
358
most expensive watches
ऐसी कई घड़ियाँ हैं जिनकी कीमत करोड़ों में है।

वैसे तो सड़क पर बिकने वाली 100 रूपए की घड़ी भी एक ही समय बताती है जो कि लाखों व करोड़ों में बिकने वाली घड़ी बताती हैं। लेकिन कई लोगों के लिए उनका स्टाइल और शौक बड़ी चीज़ होती है और उन्हें महँगी चीज़ों की शॉपिंग करना पसंद होता है। आपको जानकार हैरानी होगी कि ऐसी कई घड़ियाँ हैं जिनकी कीमत करोड़ों में है। यकीन नहीं होता तो ये पोस्ट ज़रूर पढ़ें और जानें विश्व की कुछ महँगी घड़ियों के बारे में..

1. पैटेक फ़िलिप हेनरी ग्रेव्स सुपरकॉमप्लीकेशन-

Table of Contents

expensive watches in world
यह एक पॉकेट वॉच है और इसे पैटेक फ़िलिप ने 1933 में बनाया था।

यह घड़ी दुनिया की सबसे महँगी घड़ियों मे शामिल है। यह घड़ी टाइम दिखाने के साथ-साथ कैलेंडर, स्टॉपवॉच, अलार्म का भी काम करती है। इस घड़ी की कीमत लगभग 68 करोड़ रूपए है। यह एक पॉकेट वॉच है और इसे पैटेक फ़िलिप ने 1933 में बनाया था। इसे सुपरकॉम्पिलिकेटेड के नाम से भी जाना जाता है और इसका वज़न 500 ग्राम है।

2. द हबलोट-

expensive watches in world
इस घड़ी में करीब 40 कैरेट के 1200 डायमंड्स लगे हुए हैं।

यह वॉच दिखने में बहुत सुन्दर है लेकिन इसकी कीमत भी उतनी ही भारी है। इस वॉच को दुनिया की सबसे महँगी घड़ी में शामिल किया गया है। इसकी कीमत लगभग 34 करोड़ रुपए (5 मिलियन डॉलर)। इस घड़ी में करीब 1200 डायमंड्स लगे हुए हैं। ये डायमंड्स 140 कैरेट के हैं।

3. लुई मोइनेट मेटेओरिस-

expensive watches in world
इस घड़ी के कुछ पार्ट्स धरती पर नही मिलते हैं।

यह अपने आप में बहुत रेयर घड़ी मानी जाती है, क्योंकि ये 4 टोबिलियन सेट में आती है जिसे चाँद, उल्का और एस्ट्रोनॉइड से ज़मीन पर आए मटेरियल्स से बनाया जाता है।
यह घड़ी बहुत ही ख़ास है और दुनिया की सबसे महँगी घड़ी में शामिल है। इस घड़ी के कुछ पार्ट्स धरती पर नही मिलते है। कहा जाता है कि इस घड़ी के कुछ पार्ट्स को अंतरिक्ष से लाया जाता है। इस घड़ी पर गुरुत्वाकर्षण का कोई प्रभाव नही पड़ता है। इस घड़ी में आप सोलर सिस्टम देख सकते हैं इस कीमती घड़ी की कीमत लगभग 28 करोड़ 71 लाख रूपए है।

4. पियेजे एम्परेडर टेम्पल-

expensive watches in world
इस घड़ी की ख़ास बात यह है कि इसमें दो घड़ियाँ है जिसे दो बार खोल कर देखा जा सकता है।

यह घड़ी पिरामिड शेप कैसी लगती है। इस घड़ी में डायमंड्स और जेम्स लगे है। इस घड़ी की ख़ास बात यह है कि इसमें दो घड़ियाँ है जिसे दो बार खोल कर देखा जा सकता है। पहली बार खोलने पर इसमें स्क्वायर शेप की घड़ी दिखेगी फिर दूसरी बार खोलने पर चारों तरफ़ डायमंड्स से जड़ा हुआ दुनिया का सबसे पतला टूरबिलन दिखेगा। इस महँगी घड़ी की कीमत लगभग साढ़े 20 करोड़ रूपए है।

5. रिचर्ड मिल कैलिबर आरएम 019 केल्टिक नॉट टूरबिलन-

expensive watches in world
इस घड़ी की कीमत लगभग 2 करोड़ 90 लाख रूपए है।

यह घड़ी लेडीज़ के लिए डिज़ाइन की गई है। इसमें 18 कैरेट का रेड और वाइट गोल्ड केस लगा है और जेम-सेट केस भी है। यह घड़ी नुकसान पहुँचाने वाली एनर्जी को दूर भी रखती है। इस घड़ी की कीमत लगभग 2 करोड़ 90 लाख रूपए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here