बहुत ज़रूरी है बालों में ज़रूरत के हिसाब से तेल लगाना, जानते हैं क्यों?

0
294
OILING IS VERY IMPORTANT
बालों के ज़रूरत के हिसाब से तेल का इस्तेमाल करें तो ज्यादा बेहतर होगा।

वैसे तो बाल झड़ने के पीछे कई वजहें होती हैं, पर माँ-दादी-नानी तो एक ही डाँट लगाती रहती है कि तेल न लगाने से बाल खराब और रूखे हो रहे हैं। पर क्या आपको पता है अगर आप तेल नही लगाते तो ये एक कारण बन सकता है आपके कमज़ोर होते बालों का? अब तो यकीन हो गया होगा कि माँ-दादी-नानी कभी ग़लत नही कहती हैं।

ये जानना बेहद ज़रूरी है लेना कि कौन सा तेल कौन से हेयर के लिए ज्यादा फ़ायदेमंद है। बालों के ज़रूरत के हिसाब से तेल का इस्तेमाल करें तो ज्यादा बेहतर होगा। आज हम लेकर आए हैं उन सभी तेलों के बारे में जानकारी..

नारियल तेल बालों के लिए वरदान-

OILING IS VERY IMPORTANT
हम में से कई लोग नारियल तेल लगाकर बड़े हुए हैं।

नारियल तेल बालों के लिए वरदान है। आपने देखा होगा की साउथ इंडिया के लोगों के बाल काफ़ी काले और घने होते है।ऐसा इसलिए क्यूंकी वहाँ ज़्यादातर लोग नारियल तेल का प्रयोग करते हैं। हम में से कई लोग नारियल तेल लगाकर बड़े हुए हैं क्योंकि सभी जानते हैं कि नारियल तेल हमारे बालों को लम्बा, घना और मज़बूत बनाता है। ये बालों के फॉलिकाल्स को मज़बूती देता है और उन्हें जड़ों(रूट्स) से पोषण देता है।

बादाम तेल के अनोखे गुण-

OILING IS VERY IMPORTANT
बादाम रेल के नियमित उपयोग से बलों की समस्या से निजात पाया जा सकता है।

औरत हो या आदमी सबके लिए सुंदरता अहम है। हर कोई चाहता है वो सुंदर दिखे। अगर इनकी केयर ठीक से ना की जाए, तो ये रूखे, बेजान, खराब, दो मुँहे और इनमें रूसी भी हो सकती है। रोज़ाना बादाम का तेल बालों में लगाकर आप अपने बालों को मज़बूत और चमकीला रख सकते हैं। इससे आपकी रूसी भी ख़त्म हो जाएगी।

सरसों का तेल पोषण और विटामिन से भरपूर होता है-

OILING IS VERY IMPORTANT
क्या आपको मालूम है जितना स्वादिष्ट इससे खाना बनता है उतना ही पोषण ये हमारे बालों को भी देता है?

बचपन से हमारी माँ हमारे बालों में सरसों के तेल की चम्पी करती हुई आईं हैं। लगता है आपको भी वो बचपन के पल याद आ गए, है ना?
सरसों के तेल से हमारे बालों को बाउंस (वोल्यूम) मिलता है और इससे बालों की मज़बूती भी बरकरार रहती है। सरसों के तेल को डेली ना लगाएँ क्यूंकी रोज़ाना ये तेल लगाने से इसका बाल चिपचिपे हो जाते है। अब आप में से कुछ सोच रहे होंगे कि सरसों के तेल से तो ख़ाना बनाया जाता है। पर क्या आपको मालूम है जितना स्वादिष्ट इससे खाना बनता है उतना ही पोषण ये हमारे बालों को भी देता है? ये एक दम सच है, अगर यकीन ना हो तो लगातार एक महीने अपने बालों में सरसों का तेल लगाकर देखिए और यकीन मानिए आपके बालों में काफ़ी फ़र्क देखने को मिलेगा।

इस बात को एक दम याद रख लीजिए की तेल बालों को उलझने से रोकता है और अगर आपके बाल उलझेंगे कम तो ज़ाहिर सी बात है की उनका टूटना भी रुकेगा। कोशिश करें कि हर दूसरे दिन कम से कम एक बार सिर की मालिश जरूर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here