अनार के इन फ़ायदों को जानकार दंग रह जाएँगे आप

0
262
pomegranate benefits
अनार को अपने डाइट में ज़रूर शामिल करें।

अनार एक ऐसा फल है जो हमारे शरीर को स्वस्थ और निरोगी बनता है। शरीर को फ़िट रखने में अनार का जूस काफ़ी लाभदायक है। इसके सेवन से वज़न भी कम होता है। इसलिए अनार को अपने डाइट में ज़रूर शामिल करें। इसके सेवन से आपके पेट की चर्बी घटती है। अनार के जूस में कई सेहत सम्बन्धी गुण हैं जिसे जान कर आप आज ही अपने घर अनार ले आएँगे..

सेक्स पावर को बढ़ाता है अनार का जूस :-

Table of Contents

  • कहीं आप में सेक्स की इच्छा अधूरी रह जाती है? अगर ऐसा है, तो गोलियों को मारें गोली, बस दिन में एक गिलास अनार का रस पिएं।
    15 दिन तक लगातार इसका सेवन करें और फिर असर देखें। इस बात का सबूत ये है कि एडिनबर्ग की क्वीन मारग्रेट यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया है कि जो पुरुष और महिलाएँ रोज़ाना एक गिलास अनार का रस पीते हैं, उनमें टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर बढ़ता है। यह हार्मोन स्त्री और पुरूष दोनों में सेक्स की इच्छा को बढ़ाता है।

शरीर के पाचन तंत्र के लिए :-

  • पाचन का सीधा संबंध लीवर से होता है और अनार में कुछ तत्व ऐसे पाए जाते हैं जो लीवर को ठीक करते हैं व ठीक रखने में सहायता करते हैं। इसमें फ़ाइबर भरपूर मात्रा में होने के कारण पाचन तंत्र ठीक रहता है।

शरीर के शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए :-

  • जब व्यक्ति को शुगर होता है तो डॉक्टर रोगी को अनार खाने की सलाह देता है क्योंकि अनार में फ्रूक्टोज़ होता है जो शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देता।

पुराने समय से ही अनार का उपयोग कई तरह से इस्तेमाल में लाया जाता रहा है। एक ओर जहाँ इसके स्वास्थ्य से जुड़े कई फ़ायदे हैं वहीं ख़ूबसूरती निखारने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। आइये जानते है इसके चमत्कारी फ़ायदों के बारे में..

pomegranate benefits
ख़ूबसूरती निखारने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

प्राकृतिक (नेचुरल) क्लीनर :-

  • अनार एक प्राकृतिक क्लीनर के रूप में भी इस्तेमाल में लाया जाता है। अनार के छिलकों को सूखा लें और उसे पीसकर चूर्ण तैयार कर लें अब इस चूर्ण में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएँ। इस तरीके अपनाने से चेहरे से काले धब्बे हट जाते हैं।

रूखे-सूखे बाल :-

  • अनार के बीज, रूखे-सूखे (ड्राई) बालों के लिए काफ़ी लाभदायक होते हैं। आप अनार के बीजों को मसलकर बालों पर 2 घंटे के लिए लगा लें, बाद में नॉर्मल पानी से धो लें। इससे बालों में नमी आ जाएगी।

पिंग्मेंटेशन और चेहरे के दाग-धब्बों को करे जड़ से ख़त्म :-

  • अगर चेहरे पर दाग-धब्बे, पिंग्मेंटेशन की दिक्कत हो, तो इससे बचने के लिए अनार का उपयोग करें।
    कुछ दिनों तक रोज़ सोने से पहले अपने चेहरे पर कॉटन की मदद से अनार का रस लगाएँ। सुबह उठकर इसे नॉर्मल पानी से धो लें।

झुर्रियों को जल्दी आने से रोकता है :-

  • अनार में अधिक मात्रा में विटामिन ए और सी होता है। ये विटामिन बढ़ती उम्र के लक्षणों को आने से रोकते हैं। ये त्वचा की महीन रेखाओं और झुर्रियों को जल्दी आने से रोकता है।

कोशिकाओं को बनाने में:-

  • अनार, हमारे स्किन की ऊपरी परत को सुर‍क्षित करने का काम करता है। ये कोशिकाओं के निर्माण में भी ज़रूरी भूमिका निभाता है। जिससे चेहरे पर निखार आता है। अनार त्वचा को हाइड्रेटेड रखने का काम करता है। अनार की बीजों से निकले तेल का इस्तेमाल त्वचा को सॉफ़्ट और मुलायम बनाए रखता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here