अगर खाते हैं च्यूइंगम तो ध्यान रखें इन बातों का

0
116
chewing gum
अगर खाते हैं च्यूइंगम तो ध्यान रखें इन बातों का

च्यूइंगम एक ऐसा माउथ फ्रेशनर है जिसे हर कोई खाना पंसद करता है, खासतौर से बच्चों को तो यह कुछ ज्यादा ही पंसद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं च्यूइंगम आपकी सेहत के लिए भी हानिकारक होता है। अक्सर ऐसा होता है कि च्यूइंगम को हम काफी देर तक चबाते रहते हैं और गलती से निगल भी जाते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि च्यूइंगम निगलने के बाद क्या होता है। एक रिसर्च के मुताबिक च्यूइंगम आपकी सेहत के लिए हाानिकारक भी हो सकती है, क्योंकि इसमें ऐसे तत्व होतें हैं जो हमारी सेहत पर बुरा प्रभाव डालते हैं जैसे कि बेस, रंग, चीनी, सुगंध, वसा और भी ऐसे तत्व हैं जो हमारी सेहत के लिए ठीक नहीं है।

जब च्यूइंगम पेट तक पहुंचता है, तो पेट में हाइड्रो क्लोरिक एसिड इसमें इस्तेमाल कुछ सामग्री को अलग करता है। आंतों तक पहुंचने के बाद च्यूइंगम बॉडी से बाहर हो जाता है लेकिन ये शरीर से पूरी तरह बाहर निकलने के लिए 25 से 26 घंटे लेता है। जब च्यूइंगम शरीर से बाहर नहीं निकल पाता है शरीर का तापमान बढ़ना, ब्लड प्रेशर, डायरिया और अन्य समस्यायें होने लगती हैं। ऐसा होने पर आप डॉक्टर से परामर्श करें और साथ जितना हो सके च्यूगंम खाने से बचे यदि खाना भी चाहते हैं तो इसे खाने के बाद जल्द ही हटा दें।

नोट: इस रिसर्च के दावे पर आवाज नेशन इसकी पुष्टि नहीं करता है, आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here