पानी ज़रूर पिएं, लेकिन सही समय और तरीका जानकार

0
272
water tips
हमारे शरीर को पानी की अधिक ज़रूरत होती है

पानी पीने का सही समय और सही तरीका होता है। चौंक गए ना? ये एक दम सच बात है। हमेशा हम ये सुनते हुए आएँ हैं कि हमें रोज 8 गिलास पानी पीना चाहिए, पर शायद ही इस पर कोई अमल करता है। आपको ये जानना ज़रूरी है कि पानी पीने का सही तरीका आपको तंदुरुस्त रखता है और गलत तरीका बीमार करता है। आज हम आपको इस पोस्ट में पानी पीने का सही समय व तरीके बताएँगे।

1पानी कब और किस तरीके से पिएं

पानी का सेवन सही समय और सही तरीके से किया जाना चाहिए

– सुबह खाली पेट 2 गिलास पानी पीने से शरीर की सारी गंदगियां पेशाब के जरिए बाहर निकलेगी। इतना ही नहीं ऐसा करने से मेटाबॉलिज्म सक्रिय होता है और वजन भी घटता हैं।

– पानी का एक-एक घूंट धीरे-धीरे पिएं। ऐसा करना बहुत ज़रूरी है क्योंकि अगर आप एक साथ जल्दी पानी पी लेते हैं, तो इससे गला लगने की समस्या होगी। जल्दी में सारा पानी पीने से पेट दर्द की परेशानी भी होती है।

– नहाने से पहले पानी ज़रूर पिएं। इससे ब्‍लड प्रेशर कम होगा। लेकिन अगर गर्म शॉवर से नहाने जा रहे हैं, तो नहाने से पहले ठंडा पानी पीने से बचें।

– बीमारी में पानी पीने से आपकी बॉडी जल्‍द ही ठीक हो जाएगी। गर्भावस्था में अधिक पानी पीना चाहिए। इन्‍हें हर दिन कम से कम 10 गिलास पानी पीने की हिदायत दी जाती है।

– अगर वज़न घटाना चाहते हैं तो खाना खाने के आधे घंटे पहले पानी पिएं। इससे आपकी भूख थोड़ी कम हो जाएगी और आपका मोटापा घटेगा। भोजन करते समय पानी पीने की जगह दूध, मट्ठा या दही का सेवन करें। इससे आपका भोजन ठीक से पचेगा।

– खाना खाने के एक या दो घंटे बाद ही पानी पिएं।

2कब पानी न पिएं

पानी पीने के कई नियम होते हैं

– कभी भी खड़े होकर पानी न पिएं। ऐसा करने से घुटनों पर जोर पड़ता है और अर्थराइटिस होने का खतरा रहता है। अगर आप नहीं चाहते कि आपको घुटनों से संबंधित समस्या हो, तो खड़े होने के बजाय बैठ कर पानी पिएं।

– फ्रिज का ज़्यादा ठंडा पानी न पिएं क्योंकि इससे पाचन क्रिया मंद होती है। साथ ही गले में खराश, दर्द, खाँसी जैसी समस्या होती है।

– एक ही बार में सारा पानी नहीं पीना चाहिए। बेशक आपको बहुत ज़्यादा प्यास लग रही हो, तब भी धीरे-धीरे ही पानी पिएं

– पेट के बल लेट कर पानी ना पिएं। ऐसा करने से पेट भारी लगेगा और दर्द भी शुरू होगा।

पानी पीने का सही समय और तरीका जानने के लिए वीडियो देखें-

उपर दी गई सारी जानकारी रिसर्च से ली गईं हैं। कृपया नुस्खों पर अमल करने से पहले डॉक्टर से अवश्य परामर्श लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here