लहसुन की सिर्फ़ एक कली से होते हैं ये अनोखे फ़ायदे, क्या जानते हैं आप?

0
366
GARLIC BENEFITS
लहसुन के सेवन से होते है अनेक फायदे।

पूरी तरह दवाइयों के गुणों से भरपूर लहसुन सिर्फ़ खाने में स्वाद ही नहीं बढ़ाता है बल्कि आपके सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। है। इसमें विटामिन, प्रोटीन, खनिज, लवण और फॉस्फोरस, आयरन व विटामिन ए, बी व सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

पूरी तरह दवाइयों के गुणों से भरपूर लहसुन सिर्फ़ खाने में स्वाद ही नहीं बढ़ाता है बल्कि आपके सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। इसमें विटामिन, प्रोटीन, खनिज, लवण और फॉस्फोरस, आयरन व विटामिन ए, बी व सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

GARLIC BENEFITS
लहसुन आपके सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है।

जहाँ लहसुन खाने का स्‍वाद बढ़ाता है, वहीं इसके सेहतमंद फ़ायदे भी अनेक है।
तो आइये जानते है लहसुन से संबंधी फ़ायदों के बारें में…

  • पेट से जुड़ी समस्या का निदान-

पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे डायरिया आदि के उपचार में भी लहसुन काम करता है। कुछ तो यह दावा भी करते हैं कि लहसुन तंत्रिकाओं से संबंधित बीमारियों को दूर करने में बहुत लाभकारी होता है।

  • नहीं आएँगे डरावने सपने-

रात का अंधेरा लोगों को डरा देता है और कई लोगों को सोते समय डरावने सपने भी आते हैं। अगर आपको साथ ऐसा होता है तो लहसुन की एक कली को तकिए के नीचे रखने से डर नहीं लगेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि लहसुन में ज़िंक की मात्रा अधिक मात्रा में पाई जाती है जिससे दिमाग में सुरक्षा की भावना पैदा होती है।

  • लहसुन खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है-

केजीमयू के फिज़ीयोलॉजी विभाग के डॉ. नरसिंह वर्मा ने अपने शोध में बताया गया है कि लहसुन चबाकर ज़ुबान में ही घुल जाने दें। ऐसा एक साल तक रोज़ किया जाए तो ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल होगा और कोलेस्ट्रॉल लेवल भी।

  • स्किन के पिंपल्स ठीक करने में –

लहसुन के छिलकों को पीसकर पिंपल्स पर लगाएँ, इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ स्किन पिंपल्स ठीक करने में मदद करते हैं।

  • सर्दी-जुखाम में-

लहसुन के छिलकों को पानी में डालकर उबाल लें। इसे छानकर पीने से सर्दी-जुखाम में राहत मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here