इन नेचुरल उपायों को अपनाकर तुरंत पाएँ फटी एड़ियों से निजात

0
263
treatment for cracked heels
एड़ियाँ किसी भी मौसम में और किसी भी उम्र में फट सकती हैं

फटी एड़ियाँ हमारे पैरों की सुंदरता कम कर देते हैं। एड़ियाँ फटने की मुख्य वजह शरीर में कैल्शियम और मॉइश्चर की कमी होती है। पैरों की तरफ़ कई लोग लापरवाही बरतते हैं, जिसकी वजह से एड़ियाँ सख़्त और फट जाती हैं व इनमें दरार पड़ने लगती है। फटी एड़ियाँ के कारण आप मनपसंद जूते या सैंडल नहीं पहन पाते हैं।

फटी एड़ियों की वजह-

एड़ी व तलवों की त्वचा मोटी होती है, इसलिए शरीर के अंदर बनने वाला कुदरती तेल पैर के तलवों की बाहरी सतह तक नहीं आ पाता। विटामिन ई की कमी, कैल्शियम व आयरन की कमी होने के कारण भी एड़ियाँ फट जाती है।

आसानी से पा सकते हैं फटी एड़ियों से निजात-

वैसे तो आपको बाज़ार में कई प्रकार की क्रीम्स मिलती हैं, जिनसे आप फटी एड़ियों से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन जितना घरेलू उपचार किया जाए उतना ही आपकी त्वचा के लिए बेहतर है। इसलिए यहाँ दिए टिप्स को ज़रूर फॉलो करें।

1. नारियल तेल या कोई और वनस्पति तेल-

नारियल के तेल से मालिश करें।

बेजान एड़ियों के लिए नारियल तेल एक अच्छा उपाय है। यह एड़ी की नमी को बनाए रखने में कारगर है इतना ही नहीं फंगस जैसे बैक्टीरिया संक्रमण से भी एड़ी को सुरक्षित रखता है।

2. जोजोबा ऑयल और ओट मील पाउडर-

जोजोबा के तेल को त्वचा के लिए उत्तम माना गया है।

जोजोबा ऑयल मॉइश्चर देने के लिए उपयुक्त होता है। ओटमील पाउडर और जोजोबा ऑयल को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इसे कुछ देर तक एड़ियों पर लगाएँ और पानी से धो लें।

3. गुनगुने पानी में पैर डालें-

गुनगुने पानी से एड़ियों की बेजान त्वचा ठीक हो जाएगी।

गुनगुने पानी में थोड़ा शैंपू, एक चम्मच बेकिंग सोड़ा, डालकर मिला लें। इस पानी में पैरों को 15 मिनट तक भिगोकर रखें। फिर मैथिलेटिड स्पिरिट लगाकर एड़ियों को प्यूमिक स्टोन से रगड़कर साफ़ कर लें। इससे एड़ियों की बेजान त्वचा ठीक हो जाएगी। तौलिए से पोंछकर गुनगुने जैतून या नारियल के तेल से मालिश करें।

4. पपीते का पाउडर-

पपीते का पाउडर आसानी से घर पर बनाया जा सकता है।

पपीते के छिलकों को सुखाकर और पीसकर चूर्ण तैयार कर लें। इस चूर्ण में ग्लिसरीन मिलाकर दिन में 3 बार कटी-फटी एड़ियों और पैरों में लगाने से आपको इस समस्या से निजात मिलेगा।

5. नीम-

नीम में कई औषधीय गुण होते हैं।

नीम भी फटी एड़ियों को सही करने में मददगार साबित हो सकता है। सबसे पहले नीम की पत्‍तियों को हल्‍दी के साथ मिलाकर के पेस्‍ट तैयार कर लें और इस पेस्‍ट को एडियों पर लगा लें। इस पेस्ट को आधा घंटे लगाकर रखें और फिर पानी से साफ कर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here