केवल प्यार ही नहीं बल्कि अच्छी सेहत भी देते हैं आपके पेट्स

0
201
pets good for health
पेट्स हमारे स्वास्थ्य को सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं।

यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि पेट्स अब हमारी ज़िंदगी में अहम भूमिका निभाते हैं। वो न सिर्फ़ हमारे दोस्त होते हैं बल्कि मानसिक सुकून और खुशी का बड़ा ज़रिया भी होते हैं। जानकार तो यहाँ तक कहते हैं कि पेट्स हमारे स्वास्थ्य को भी सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं।
ऐसा नहीं है कि पेट्स सिर्फ बड़ों को ही प्रभावित करते है। तमाम शोध एवं अध्ययनों ने यह खुलासा भी किया है कि जो बच्चे पेट्स के साथ खेलते हैं, रहते हैं, वे नकारात्मकता से दूर रहते हैं।

क्या आप जानते हैं कि अगर हमारे घर में पालतू जानवर हो तो हमें क्या क्या फ़ायदे होते है? अगर नहीं तो इस पोस्ट को ज़रूर पढ़ें..

1घटाते हैं तनाव:-

माइंडलैब इंटरनेशनल के एक शोध के अनुसार 55 फ़ीसदी लोग अपने पालतू जानवरों के साथ समय बिताने के बाद दिन भर का तनाव भूल जाते हैं, जबकि 44 प्रतिशत लोगों की काम की चिंता कम हो जाती है।

2सोशल स्किल्स में बढ़ोतरी:-

एक अध्ययन के मुताबिक, अपने पेट्स के साथ वक्त बिताने पर हमारे मस्तिष्क में ऑक्सिटॉक्सिन नाम का एक केमिकल रिलीज़ होने लगता है जिससे हमारी सोशल स्किल्स बढ़ती हैं और तनाव व गुस्से जैसी समस्याओं से मुक्ति मिलती है।

3दिल की अच्छी सेहत:-

कई स्टडीज़ से यह बात साबित हुई है कि जिन हार्ट पेशेंट के पास पेट्स होते हैं, वह न सिर्फ़ लंबा जीते हैं, बल्कि उन्हें अपनी बीमारियों से उबरने में भी काफ़ी मदद मिलती है। पेट्स मालिकों में आमतौर पर लोअर ट्रिग्लिसराइड, कम कलेस्ट्रॉल और दिल की बीमारियों के कम संकेत देखने को मिलते हैं।

4व्यायाम में भी मददगार:-

पेट्स को बाहर घूमाने ले जाते वक्त आपका व्यायाम भी हो जाता है। इस तरह उनका साथ न सिर्फ़ आपको फ़िट रखता है, बल्कि टेंशन फ्री रहने में भी मदद करता है।

5एलर्जी से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है :-

जर्नल ऑफ एलर्जी एंड क्लीनिकल इम्यूनोलॉजी में प्रकाशित यूनिवर्सिटी ऑफ विस्कोन्सिन- मेडिसन के शोध में पाया कि फ़र वाले जानवर जिन परिवारों में होते हैं उनके बच्चों को दमा और एलर्जी का रिस्क कम होता है।

6वज़न घटाने में मददगार:-

न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित मिसौरी यूनिवर्सिटी ने रीसर्च में पाया गया कि जिनके घर में पालतू कुत्ते होते हैं, वे औरों के मुक़ाबले अधिक मेहनत करते हैं, जैसे पालतू जानवरों को संभालना, घुमाना आदि। इसलिए उन्हें वज़न घटाने में आसानी होती है।

7दूर करते हैं अकेलापन:-

इसमे कोई दोहराई नही कि पेट्स हमे कभी भी अकेला महसूस नहीं होने देते। कोई आपके साथ हो ना हो, आपके पेट्स आपका साथ कभी नहीं छोड़ेंगे। पेट्स हर पल आपके साथ खड़े होते हैं और अपनी हरकतों से आपका मन बहलाते रहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here