इन तरीकों को अपना कर दीवाली पर रख सकते हैं अपनी हेल्थ का भी ध्यान

0
227
diwali
दीवाली 2017

दीवाली का त्यौहार है और मिठाई का जिक्र ना हो कुछ अधूरा सा लगता है। दीवाली त्यौहार ही ऐसा होता है जिसमें मिठाई ही सबसे खास होती है। और ज्यादा मिठाई खाने की वजह से बहुत से लोगों को शुगर, कैलोरी और वजन बढ़ने का भी डर रहता है, मिठाईयों को देखे बिना मन पर भी काबू नहीं रहता है और हम खुद को खाने से रोक भी नहीं पाते है लेकिन कुछ समय बाद हमें परेशानी का सामना भी करना पड सकता है। यदि आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो इन सब परेशानियों से बच सकती है, क्योंकि दीवाली केवल एक दिन का नहीं बल्कि पांच दिन का त्यौहार है ऐसे में रिश्तेदारों का आना जाना भी रहता है जिसके वजह से हमारे खान-पान में भी काफी बदलाव आ जाते हैं। और ना चाहकर भी हम खाने से परहेज नहीं कर पाते है यहां पर हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिसकी वजह से आप दीवाली के त्यौहार का बेफिक्र होकर मजा उठा सकती हैं।

सुबह उठकर एक घंटे जरुर टहलें इससे आपकी पाचन क्रिया भी ठीक रहेगी और ताजी हवा में टहलने से आप तरोतजा रहेंगें।

दीवाली के मौके पर सुबह नाश्ता हल्का ही लें ऐसा नाश्ता लें जिसमें चीनी की मात्रा ना के बराबर हो, जैसे कि आप अकुरिंत चने, पोहा, आदि हल्का-फुल्का नाश्ता कर सकते हैं। क्योंकि दोपहर से ही मेहमानों का आना-जाना शुरु होने लगता है ऐसे में आप खाने पर इतना ध्यान नहीं दे पातें हल्का नाश्ता करनें से आप का पाचन तंत्र भी ठीक रहेगा और आप तला, भुना भी खा सकते है।

कॉकटेल और एरियेटिड ड्रिंक्स लेने से बचें, क्योंकि ये आपको अतिरिक्त कैलोरी देते है,आपको अतिरिक्त कैलोरी देते हैं साथ ही आपके स्वास्थय पर भी बुरा असर डालते हैं। इसकी जगह आप जूस का सेवन कर सकते हैं चाहे तो आप घर पर ही कई तरह के जूस बना सकती हैं जैसे अनार,संतरें,मौसमी का जूस बना सकते हैं।

शारीरिक सक्रियता आपके मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखती हैं, हर हाल में रोजाना 20 मिनट शारीरिक व्यायाम के लिए निकालें यह डांस, वॉक, जॉगिंग, योगा आदि किसी भी रूप में हो सकता है सूर्य नमस्कार थकावट दूर करने और ऊर्जा का संचार करने का सबसे बेहतर तरीका है।

मिठाई सोच समझकर खाएं क्योंकि मिठाई से पूरी तरह दूरी बनाना मुश्किल है, इसलिए स्वस्थ विकल्प का चुनाव करें और थोड़ी मात्रा में मिठाइयों का सेवन करें। आप चीनी से भरपूर मिठाइयों के स्थान पर ड्राय फ्रूट्स, फिरनी, खीर, डॉर्क चॉकलेट और खजूर की मिठाई का चुनाव भी कर सकते हैं।

पानी खूब पीयें और नारियल पानी का सेवन करें, ठंडा गरम खाने से बचें और अपने स्वास्थय पर ध्यान दें क्योंकि किसी भी तरह की लापरवाही बाद में आपके लिये परेशानी का कारण बन सकती है।

दीवाली दीपों और खुशियों का त्यौहार हैं इसें अच्छें से मनायें उन चीजों से बचें जो आपके के साथ-साथ दूसरों के लिये भी हानिकारक है।

शुभ दीपावली

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here