आप भी अगर चाय की चुस्की के शौकीन हैं तो हो जाएँ सावधान

0
428
TEA EFFECTS
3 कप से ज्यादा चाय पीने से कई भायनक बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

सुबह-सुबह एक प्याली चाय मिल जाए तो आपका पूरा दिन बन जाता है। आँख खुलते ही सबको चाय चाहिए होती है।  लेकिन क्या आप जानते है चाय हमारे शरीर को हानि भी करती है?

अधिक चाय पीने से दाँतों पर पीलापन दिखने लगता है। जिससे आपकी मुस्कान अच्छी नज़र नहीं आती है। इसके साथ साथ यह दाँतों को ख़राब भी करता है।

अगर आप दिन में ज़्यादा चाय पीते हैं तो आपको बार-बार शौचालाय के लिए जाना पड़ता हैं। जिसकी वजह से शरीर में सोडियम, मिनरल्स आदि बाहर निकल जाते हैं। जिसकी वजह से शरीर कमज़ोर हो जाता हैं साथ ही किडनी पर भी बुरा प्रभाव पड़ता हैं।

अल्सर-

TEA IS SOMETIMES HARMFUL
खाली पेट स्ट्रॉंग चाय पीने से पेट को सीधा नुकसान पहुँच सकता है।

कई लोग बहुत ज्यादा स्ट्रॉंग चाय पीना पसंद करते हैं लेकिन सुबह के समय इसे पीने से पेट की अंदरुनी सतह में ज़ख़्म हो जाते हैं जो धीरे-धीरे पेट में अल्सर की समस्या पैदा करते हैं। खाली पेट चाय से पेट को सीधा नुकसान पहुँच सकता है। कड़ी चाय से पेट में अल्‍सर और एसिडिटी हो सकती है।

मोटापा-

TEA IS SOMETIMES HARMFUL
खाली पेट चाय पीने से लाभ के बजाय हानि की ज़्यादा संभावना रहती है।

खाली पेट चाय पीने से इसमें घुली चीनी भी शरीर के अंदर जाती है जिससे वज़न लगातार बढ़ने लगता है और मोटापे की गंभीर समस्या हो जाती है।

  • चाय पीने का सही तरीका-

    TEA IS SOMETIMES HARMFUL
    चाय के साथ बिस्‍कुट या नमकीन खाने से पेट दृारा चाय अच्‍छी तरह से पचा ली जाती है।

1. डॉक्टर्स की मानें तो चाय के साथ हमेशा बिस्किट्स या स्नैक्स लेने चाहिए। चाय के साथ बिस्‍कुट या नमकीन खाने से पेट दृारा चाय अच्‍छी तरह से पचा ली जाती है।                                                                                 2. सुबह-सुबह उठते ही चाय का सेवन करने से पहले कुल्ला या ब्रश अवश्य करना चाहिए।
3. खाली पेट चाय पीने से लाभ के बजाय हानि की ज़्यादा संभावना रहती है।
4. चाय को कभी भी दोबारा गर्म करके न पिएं।
5. थरमस में रखी चाय का सेवन न करें।
6. जितना हो सके, चायपत्ती को कम उबालें, तथा एक बार चाय बन जाने पर इस्तेमाल की गई चायपत्ती को दोबारा ना इस्तेमाल करें।
7. ज़्यादा गरम चाय का सेवन भी न करें क्योंकि इससे दाँत ख़राब होने का डर रहता है। इसलिए चाय पीने के बाद अपने दाँतों को अच्छे से साफ़ करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here