World Egg Day: अंडे खाने से जुड़े ये अनसुने राज़ मालूम हैं आपको?

0
309
world egg day
अंडे का सेवन करना लाभदायक होता है

सर्दी हो या गर्मी, संडे हो या मंडे रोज़ खाओ अंडे। आप भी बचपन से ज़रूर ऐसा ही सुनते आए होंगे, है ना? अब अंडे होते ही पोषक तत्वों से भरपूर है। अंडे से आपके शरीर को कई तरह के विटामिन व मिनरल्स मिलते हैं। लेकिन जैसा कि सब कहते हैं कि कोई भी चीज़ ज़्यादा खा लेना नुकसानदेह होता है, वैसे ही अंडों को भी सीमित मात्रा में ही खाएँ।

आज(13 अक्टूबर) वर्ल्ड एग डे के दिन हम आपको अंडों की कुछ ख़ास खूबियों के बारे में बताएँगे। तो देर किस बात की चलिए पढ़ते हैं।

1. दिल की सुरक्षा करे

अंडे में विटामिन डी और कैल्शियम होता है।

फ्रैमिनिगम हार्ट स्टडीज में यह कहा गया है कि हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल, हार्ट अटैक की वजह बनता है। अंडा में विटामिन डी और कैल्शियम होता है। इसमें अनसेचुरेटेड फैट, फोलेट, विटामिन बी और खनिज की भी ज़्यादा मात्रा होती है, इसलिए अंडे का सेवन करना लाभदायक है।

2. आंखों की देखभाल के लिए

अंडे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, रेटीना को मजबूती देने का काम करता है।

रिसर्चर्स का मानना है कि अंडे में ऐसे गुण होते हैं, जो मोतियांबिंद को कम करता है। यह आंखों की मांसपेशियों को मज़बूत बनता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, रेटीना को मजबूती देने का काम करता है।

3. अंडा कब खाना चाहिए

सुबह का वक्त अंडा खाने के लिए सबसे उत्तम होता है

अंडा आप किसी भी वक्त खा सकते हैं, इसके लिए कोई समय तय नही किया गया है। लेकिन सुबह का वक्त अंडा खाने के लिए सबसे उत्तम होता है। क्योंकि सुबह अगर आप इसका सेवन करते हैं तो इससे पूरे दिन की न्यूट्रिशन की जरूरत पूरी होगी।

4. बालों और नाखूनों को मजबूत बनाए

अंडे में मौजूद प्रोटीन, ओमेगा, आपके बलों को चमकदार और नाखूनों को मज़बूत करेगा।

अंडे में मौजूद हाई लेवल प्रोटीन बालों और नाखूनों को मजबूत और खूबसूरत बनाए रखने में मदद करता है। आप अंडे का इस्तेमाल कर घर में ही स्पा कर सकते हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन, ओमेगा, आपके बालों को चमकदार और नाखूनों को मज़बूत करेगा।

5. अंडे खाने से टेंशन कम होती है

अब टेंशन छोड़ो और सिर्फ़ अंडे खाओ

अंडे के सेवन से तनाव से भी मुक्ति मिलती है। इतना ही नहीं इसमे मौजूद वसायुक्त एसिड युवाओं, गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए लाभदायक होता है। इसलिए अब टेंशन छोड़ो और सिर्फ़ अंडे खाओ।

6. तेज याददाश्त और बुद्धि के लिए

याददाश्त तेज़ करने में अंडा मददगार होता है

अंडे खाने से दिमाग़ को बहुत फ़ायदा होता है है। अंडे में कोलाइन नामक तत्व होता है जो दिमाग की निर्णय लेने में सहायता करता है। इसके अलावा, रोज अंडा खाने से आपकी याददाश्त भी तेज़ होती है। डॉक्टर्स भी बच्चों को नाश्ते में अंडे का सेवन करने की हिदायत देते है।

7. तुरंत एनर्जी देता है अंडा

अंडा देता है तुरंत एनर्जी

सुबह नाश्ते में अंडा लेना बहुत फायदेमंद होता है। नाश्ते में अंडा लेने से दिनभर एनर्जी बनी रहती है और आपको ज़्यादा भूख भी नहीं लगती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here