स्वस्थ बालों के लिए ये हेयर टिप्स भूल से भी ना भूलें

0
256
TIPS FOR HAIR CARE
बालों को पर्सनेलिटी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है।

हम सभी को अपने केशों से बहुत लगाव होता है। बालों को पर्सनेलिटी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। अब चाहे मर्द हो या महिला, घने और खूबसूरत बालों की तमन्ना हर किसी को होती है।
लेकिन यह भी एक कड़वा सच है कि बालों को चमकदार, खूबसूरत और घना बनाने के लिए उनकी खूब देखभाल भी करनी पड़ती है। लेकिन हम आज के जीवन में इतना समय नहीं निकाल पाते कि बालों की देखभाल कर पाएँ।
क्या आप भी बालों की समस्याओं से गुज़र रहे है? क्या आपको भी चाहिए लंबे और सुनहरे बाल? तो फिर नीचे दिए गये टिप्स को आप ज़रूर फॉलो करें..

1 चम्मच कैस्टर ऑयल-

CASTOR OIL GOOD FOR HAIR
कैस्टर ऑयल बालों के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है।

थोड़ा ऑयल बालों की जड़ों पर अच्छे से लगाएं और कम से कम 15 मिनट मसाज करें। इसके बाद किसी शैंपू से धो दें। इस नुस्खे से केवल बालों की अच्छी ग्रोथ ही नहीं बल्कि वह घने, डैंड्रफ फ्री भी होंगे। एक और बात कि अगर आपके बाल ज्यादा ड्राई(रूखे) है तो यह नुस्खा काफी फायदेमंद है।

खान-पान का ज़रूर रखें-

BALANCED DIET GOOD FOR HAIR
संतुलित आहार लेने के साथ पानी की भरपूर मात्रा भी लें।

आप जो भी ख़ान-पान लेते है उसका सीधा असर आपके बालों पर पड़ता है। इसलिए हेल्दी खाना ज़रूर खाएँ क्यूंकी जितना पोषण युक्त खाना आप खाएँगे आपको बालों को उतना ही पोषण मिलेगा। हरी सब्ज़ियों का सेवन ज़रूर करें, इससे बालों की झड़ने की समस्या जड़ से ख़त्म हो जाएगी. संतुलित आहार लेने के साथ पानी की भरपूर मात्रा भी लें।

अंडे का इस्तेमाल-

CASTOR OIL GOOD FOR HAIR
अंडे मे भरपूर मात्रा मे प्रोटीन और ओमेगा-3 होता है

आजकल गर्ल्स अपने दो मुंहे बालों से काफ़ी परेशान रहती है। इसका एक कारण ये है की लड़कियों को बाल खुले रखना पसंद होता है जिसके कारण बाल नीचे से दो मुहें होने शुरू हो जाते है। हेयर्स की ट्रिमिंग के बाद भी ये समस्या जड़ से ख़त्म नहीं होती तो आप अंडे के पीले भाग(योक) को लेकर उसमें तीन चम्मच ग्लिसरीन और एक चम्मच एलोवेरा जेल लेकर अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएँ।

अंडे से आपके बालों मे जान आएगी और इससे आपके बालों को जड़ों से पोषण मिलेगा क्यूंकी अंडे मे भरपूर मात्रा मे प्रोटीन और ओमेगा-3 होता है।
आप एग योक और ऑलिव ऑयल का मास्क बालों में लगा सकते हैं। वरना आप ओनियन जूस के साथ-साथ हनी का हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें धीरे-धीरे स्कैल्प में मसाज करें उसके बाद शैंपू से धो लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here