सेहत ओर स्वाद में भरपूर बेसनवाली करारी भिंडी

0
242
crispy lady finger recipe with gramflour
 भिंडी में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है। भिंडी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दूसरी किसी और सब्जी में नहीं मिलते है

करारी भिंडी का नाम आते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। लोग इसे बेहद ही खास मौके पर बनाना पसंद करते हैं।भिंडी एक ऐसी सब्जी है जिसे कई तरीकों से बनाया जाता है और यह सबको बहुत पसंद भी आती है, इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आ रहे है ख़ास करारी बेसनवाली भिंडी।

crispy lady finer recipe with gramflour
भिंडी एक ऐसी सब्जी है जिसे कई तरीकों से बनाया जाता है और यह सबको बहुत पसंद भी आती है।

करारी बेसनवाली भिंडी पर एक नज़र

  • रेसिपी क्विज़ीन : इंडियन
  • कितने लोगों के लिए : 2 – 4
  • समय : 15 से 30 मिनट
  • मील टाइप : वेज

करारी बेसनवाली भिंडी के लिए सामग्री :

250 ग्राम भिंडी,  प्याज- 1बड़ा,लहसुन- 1  चम्मच बारीक कटा हुआ,हरी मिर्च, 2-3 बारीक कटी हुई, लाल मिर्च- आधा चम्मच, हल्दी- एक चौथाई चम्मच, पीसा धनिया, हींग- चुटकी भर,राई- एक चौथाई चम्मच, जीरा- एक चौथाई चम्मच, बेसन- १ चम्मच, अमचूर- एक चौथाई चम्मच, नमक- स्वादानुसार, गरम मसाला- एक चौथाई चम्मच, तेल- 2 बड़े चम्मच, 4 बड़ा चम्मच बेसन

विधि

भिंडी को भी अच्छी तरह से धो लें और इसके दोनों सिरे काटकर बीच में से एक लंबा चीरा लगा लें। ख्याल रखें कि इसके दो टुकड़े न हो जाए।

अब धीमी आंच में एक पैन में 1 बड़ा चम्मच तेल गर्म करने के लिए रखें। अब इसमें जीरा डालें और जैसे ही जीरा चटकने लगे, इसमें हींग, बेसन, भिंडी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, अदरक का पेस्ट, हल्दी, करी पत्ते और नमक डालकर कड़छी से चलाते हुए अच्छी तरह से मिक्स कर लें। उपर से गरम मसाला डाले और गैस बंद करे और हरे धनिए से सज़ा कर गर्मागर्म सर्व करे।

भिंडी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दूसरी किसी और सब्जी में नहीं मिलते है। भिंडी में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है। जो वजन घटाने के लिहाज से बहुत ही कारगर है. अनुमानत: 100 ग्राम भिंडी में केवल 33 कैलोरी ही होती है। फोलेट और विटामिन बी9 भी दो ऐसे पोषक तत्व हैं जो भिंडी में मुख्य रूप से मिलता है।ये दोनों पोषक तत्व दिमाग की सक्रियता को बनाए रखने के लिए जरूरी होते है।

स्वाद के साथ साथ सेहत भी सुधारती है भिंडी तो इसे खुद भी खाएँ ओर अपने परिवार को भी खिलाएँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here