छोटे बच्चों के विकास के लिए जरुरी है आयोडीन

0
214
iodine
बच्चों के विकास में जरुरी है आयोडीन

हमारे शरीर के लिये कुछ ऐसे पोषक तत्व हैं जिनकी जरुरत शरीर में जन्म से ही होती है, और अगर इनकी कमी हो तो कई सारे रोगों का शिकार होना पडता है। आयोडीन की कमी से गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चों दोनों पर ही दुष्प्रभाव पड़ता है जिससे बच्चों में अनेक शारीरिक कमियां हो जाती है। एक अध्ययन के अनुसार लगभग 4.2 करोड़ भारतीयों में थायरॉइड हार्मोन का स्तर असामान्य, और सबसे चौकानें वाली बात यह है कि दुनियाभर के थायरॉइड रोगियों में 21 प्रतिशत अकेले भारत से हैं, पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में थायरॉयड के लक्षण अधिक होते है।

विशेषज्ञों के अनुसार एक सामान्य व्यक्ति को रोजना औसतन 150 माइक्रोग्राम आयोडीन की जरूरत होती है, सामान्य महिलाओं की तुलना में गर्भवती महिलाओं को आयोडीन की ज्यादा जरूरत रहती है आयोडीन थायरॉइड ग्रंथि में एकत्रित होती है और यह थायरोक्सिन (टी 3) तथा ट्राइआयोडोथारोनिन (टी 4) थायरॉइड हार्मोन्स के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है। कोशिकाओं के उचित विकास के लिए थायरॉइड हार्मोन की आवश्यकता होती है, शरीर की मैटाबोलिक दर बढ़ाने और प्रोटीन के मैटाबोलिज्म यानी चयापचय में इनकी प्रमुख भूमिका होती है वे लंबी हड्डियों के विकास को निश्चित करते हैं और मस्तिष्क के विकास के लिए जरूरी हैं।

उन्होंने कहा कि थायरॉइड हार्मोन कोशिकाओं में वसा और कार्बोहाइड्रेट की मेटाबोलिज्म से सीधे तौर पर जुड़े हुए हैं, यदि गर्भवती महिलाओं के आहार में आयोडीन की कमी रह जाए तो शिशुओं व मां में गोइटर हाइपोथायरॉयडिज्म और दीमागी कमजोरी पैदा हो सकती है। इसलिये जरुरी है कि प्रेगनेंसी के दौरान आयोडीन की कमी ना हो और अच्छी तरह से खान-पान का ध्यान रखा जायें क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान जो भी खाया जाता है वह सीधे बच्चें को लगता है। इसलिये उचित यह होगा कि हमें पोषक खाना ही लेना चाहिये। आइये जानते हैं किसमें होता है सबसे ज्यादा आयोडीन-

अंडे – अंडे के योक में आयोडीन होता है.

दूध – अध्ययन से पता चलता है कि 250 मिलीलीटर दूध में लगभग 150 माइक्रोग्राम आयोडीन होता है.

दही-  एक कप दही में करीब 70 माइक्रोग्राम आयोडीन होता है, और दही में उचित मात्रा में कैलिशयम भी होता है। इनके अलावा आयोडीन के कुछ अन्य अच्छे स्रोत हैं- केले, स्ट्रॉबेरी, हरी पत्तेदार सब्जियां, प्याज और मीठे आलू, अनाज, नट्स और मूंगफली, जौ वगैरह जिनमें काफी मात्रा में आयोडीन होता है। और जो शरीर के लिये बहुत जरुरी है, खासतौर से बच्चों के लिये आयोडीन काफी आवश्यक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here