कम खर्च में घर को बनाना है शानदार तो ज़रूर अपनाएँ ये तरीके..

0
251
LOW BUDGET HOME DECORATION
घर खरीदने से ज़्यादा टाइम तो घर को मेन्टेन करने में लग जाता है।

महँगाई के ज़माने में घर खरीदना ही बहुत बड़ी बात मानी जाती है। अगर आपके पास अपना घर है तो समझ लो कि आपके पास सब कुछ है।
पर घर खरीदने से ज़्यादा टाइम तो घर को मेन्टेन करने में लग जाता है क्योंकि कई बार बजट कम पड़ जाता है तो कई बार आपके हिसाब से सेटिंग नही हो पाती है।

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में आपके पास समय की कमी है लेकिन फिर भी आप अपने घर को अपने तरीके से चाहते है। आप कितने ही टेंशन में रहें लेकिन घर यानी कि आपका आशियाना ही ऐसी जगह है, जहाँ आप सुकून पाते हैं।

आपका भी मन तो ज़रूर करता होगा की कम खर्चे मे आपका घर सुंदर लगे, है ना? तो आज हम आपके लिए कुछ नए आइडियाज़ लाए है, जिससे कम बजट में भी आप अपने घर को सजा सकते है और एकदम नया लुक दे सकते हैं।

आर्टिफिशियल फ्लोरिंग के इस्तेमाल से पाएँ फ़र्श का नया लुक-

यदि आपका फ़र्श पुराने चलन के मुताबिक बना है तो टेंशन ना लें। आप फ्लोरिंग मैटीरियल द्वारा अपने फ़र्श को बिना तोड़-फोड़ किए ही नया जैसा बना सकती हैं। ये फ्लोरिंग मैटीरियल हर रंग व डिज़ाइन में बाज़ार में उपलब्ध है।

पर्दे हल्के रखें–

इस बात का ध्यान रखें कि घर को सजाने के लिए भारी और डिज़ाइनर वाले पर्दों को न लगाएँ। कोशिश करें कि घर में हल्के पर्दे लगवाएँ जो घर में केवल धूप को अंदर आने से रोके। इससे आपका घर बड़ा नज़र आएगा।

सिंपल कुशन की जगह ट्रेंडी कुशन का इस्तेमाल करें-

आजकल बाज़ार में अलग-अलग साइज़ और डिज़ाइन वाले कुशन कवर मिलते है। इन्हे आप बेड या सोफ़े कहीं भी लगाएँ। ये देखने में काफ़ी आकर्षित लगते हैं।

इन्हें भी अपनाएँ-

फूलों और मोमबत्तियों का इस्तेमाल-

अपने घर को नेचरल और फ्रेश लुक देने के लिए फूलों और मोमबत्तियों का इस्तेमाल बहुत अच्छा और किफ़ायती होता है। फूलदान एक कमरे में एक से ज़्यादा न वरना घर का लुक भी बिगड़ सकता है।

छोटे फर्नीचर का करें इस्तेमाल-

छोटे फर्नीचर का उपयोग आपके कमरे को बड़ा और अच्छा लुक दे सकता है क्योंकि छोटे फर्नीचर के उपयोग करने से आपके कमरे में भीड़ सी नहीं लगती है और कमरा खुला खुला सा लगता है ।

लाइटिंग में दिखाएँ अकल्मंदी –

ऐसा नहीं है कि इसमे ज़्यादा पैसे खर्च होंगे ज़रूरत है कि बस आप लाइट्स को थोडा क्रिएटिव तरीके से लगवाएँ।

अपने घर को सजाने से ज़्यादा मज़ा किसी और काम मे नहीं मिलता है तो एक बार ऊपर दिए गये सुझावों को ज़रूर फॉलो करें और कम बजट में अपने घर को बढ़िया से सजाएँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here