प्रेग्नेन्सी में मोबाइल यूज़ करने से बच्चे पर नहीं पड़ता कोई नकारात्मक प्रभाव…

0
173

मोबाइल फ़ोन के बिना आज ज़िंदगी की कल्‍पना नहीं की जा सकती। आज तक हम ये सुनते हुए आएं है कि प्रेग्नेन्सी के दौरान मोबाइल यूज़ करने से आप और आपका बच्चा दोनों ही घातक बीमारियों के शिकार हो सकते है। पर क्या सच में इसके इस्तेमाल से आपके गर्भ में पल रहे बच्चे को कोई घातक नुकसान होता है?

इसका जवाब है नहीं क्यूंकी एक नई रिसर्च से ये बात सामने आई है की ज़्यादा इस्तेमाल से भी गर्भ में पल रहे शिशु के दिमाग़ के विकास पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की आशंका नहीं है।

  • क्या बात आई है सामने रिसर्च में-

शोध मे ये बात सामने आई है, कि प्रेग्नेन्सी में आपके फ़ोन से जुड़ी रेडियो फ्रीक्वेंसी इलेक्ट्रो मैग्नेटिक फ़ील्ड के संपर्क से बच्चों की न्यूरो-डवलपमेंट पर कोई असर नहीं पड़ेगा।अध्ययन में 45,389 मां-बच्चों के जोड़ों को शामिल कर के ऑब्सर्व किया गया।

  • नार्वेजियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ के प्रोफ़ेसर ने क्या कहा इस सन्दर्भ में-

नार्वेजियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ के प्रोफ़ेसर जैन एलेग्जेंडर ने कहा, कि हमारी जांच में पहली बार ये पता चला है कि प्रेग्नेन्सी में मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल असल में भ्रूंण पर पॉज़िटिव यानी की सकारात्मक असर डालता है। प्रेग्नेन्सी में मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल  किसी भी प्रकार के जोख़िम से नही जुड़ा हुआ है।

यह अध्ययन ओपन एक्सेस जर्नल बीएमसी पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित हुआ है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here