दीवाली में पाना चाहते हैं घर पर ही चेहरे का निखार, तो अपनाये यह घरेलू नुस्खे

0
279
दीवाली में अपनाये अपने चेहरे के लिये कुछ घरेलू नुस्खे

दीवाली का त्यौहार काफी नजदीक आ चुका है और ज्यादातर महिलायें दीवाली घर की सजावट के लिये खरीददारी, साफ-सफाई और भी ऐसे बहुत से काम हैं जिनमें महिलायें काफी व्यस्त हो जाती है और अपने चेहरे का ख्याल नहीं रख पाती हैं। दीवाली के आते-आते ठंड भी आने लगती है और हमारी स्किन ड्राई होने लगती है। दीवाली की तैयारियों से कुछ निकाल कर अपनी स्किन को भी दीजिये यहां हम कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिनसे आपकी स्किन निखर उठेगीं।

केसर क्लिजिंग मिल्क

केसर जिसका उपयोग खाने और चेहरे दोनों के लिए होता है, चेहरे के लिये तो केसर बहुत असरदार है। चुटकी भर केसर को आधा कप कच्चे दूध में भिगों दे यह आपके लिये होम मेड क्लिजिंग मिल्क का काम करेगा, कुछ मिनट बाद उसे अपने चेहरे पर धीरे-धीरे लगाकर मसाज करें और रुई से पूरे चेहरे पर यह अच्छे से लगाये सूखने दें हल्के हाथों से इसकों छुटायें इसको हटाने पर इससे आपके चेहरे की सारी टेनिंग निकाल जायेगी और चेहरे एकदम खिला रहेगा।

गुलाब फेस पैक

गुलाब जो कि देखने में भी सुंदर होता है और आपकी त्वचा के लिये भी काफी अच्छा होता है, घर पर ही आप गुलाब पैक बना सकती है गुलाब की पंखडियां लीजिये उसे हल्का सा पीस लीजिये फिर उसे बेसन,दही के मिश्रण में अच्छी तरह से मिला लें ध्यान रखें कि बेसन दो चम्मच, दही एक चम्मच और गुलाब की पंखुडियां पिसी हुयी ढाई चम्मच हो, जरुरतनुसार इसमें गुलाब जल मिला सकते हैं और फेस ब्रश की सहायता से पूरे फेस पर 10 से 15 मिनट तक लगायें और आंखो के ऊपर रुई रख लें, इसके बाद चेहरे का निखार अलग ही होगा।

ROSE
गुलाब पंखुडियां

स्क्रब

आमतौर पर बाजार में बहुत सारे स्क्रब मिलते हैं लेकिन घर पर भी आप पैक बना सकती हैं जिससे स्किन को कोई नुकसान भी नहीं होगा, इसके लिये आप एक टमाटर, आधा खीरा, और आधा कच्चा आलू घिस लें और इसको अच्छे से मिला लें और इसको पूरे फेस पर चारों तरफ हल्के हाथों से लगा लें और 10 मिनट तक सूखने दें फिर गुलाब जल की सहायता से इससे 5 मिनट तक मसाज करें और ठंडे पानी से धुल लें इससे आपका चेहरा एकदम तरोताजा हो जायेगा।

 

होममेड नाइट क्रीम

घर पर बॅाडी लोशन बनाना बहुत आसान है सबसे पहले आधी छोटी कटोरी मलाई लीजिये इसमें गुलाब जल, जरा सा केसर अच्छे से मिला लीजिये और रात में सोने से पहले अपने चेहरे और हाथो पर लगा लें और सुबह चेहरा एकदम साफ और खिला दिखेगा।

यह नुस्खे अपना कर आप कुछ ही मिनटों में अपनी त्वचा निखार सकती हैं और इससे आपकी त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं होगा और आपका चेहरा भी दमकता रहेगा तो फिर क्यों ना दीवाली की तैयारी के साथ अपने चेहरें को भी निखारें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here