स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से बच्चे हो सकते हैं अनिद्रा का शिकार: शोध

0
296
smartphone use
फोटो: इंटरनेट से

आजकल हर कोई टेक्नॅालाजी पर पूरी तरह से डिपेंड हो चुका है और इसके बिना हमारी जिन्दगी अधूरी सी लगती है फिर चाहे वह फोन ही क्यों ना हो अगर स्मार्टफोन की बात करें तो आज स्मार्टफोन की फोन की वजह से सब कुछ सभंव है लेकिन यही स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल परेशानी का सबब बन सकता है और इसकी वजह से हम बीमारियों का भी शिकार हो जाते हैं।

एक शोध के मुताबिक स्मार्टफोन का अधिक इस्तेमाल करने वालें लोगों को अनिद्रा की शिकायत हो सकती है, जिसमें की बच्चे इस बीमारी का ज्यादा शिकार हो सकते हैं, अमेरिका के वैज्ञानिकों की एक शोध के अनुसार ऐसे बच्चे जो दो घंटे से अधिक फोन या गैजेट का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें सोने में दिक्कत होती है। अगर बच्चे नींद ना पूरी कर पायें तो उन्हें पढाई के साथ-साथ उनकी सेहत पर भी बुरा प्रभाव पडता है।

शोध परीक्षण में 3.60 लाख किशारों और युवाओं पर किया गया और अध्ययन में यह बात सामने आयी कि जो बच्चें जो ज्यादा फोन का इस्तेमाल करते हैं वह कम सोते हैं। जिससे उनकी जीवनशैली पर भी बहुत बुरा असर पडता है, यदि आपका बच्चा ज्यादा फोन का इस्तेमाल करता है तो उसका ध्यान हटायें, कोशिश यह करें कि वह खेलकूद में रुचि लें, और अन्य गतिविधियों की भी तरफ रुझान करें वह फोन पर कितना समय दे रहा है इसका भी पूरा ध्यान रखें।

आजकल स्मार्टफोन में जहां हाई तकनीकी होती है वहीं इसके कई नुकसान भी है और देखा जाये तो फोन के बिना हम रह तो नहीं सकते लेकिन बच्चों में कम उम्र में यह आदत डाल सकते हैं कि वह फोन का इस्तेमाल बहुत कम करें और अगर करें भी तो आप उस पर पूरी तरह से नजर रखें और वही एप डाउनलोड करें जो केवल बच्चों के लिये हो, एक समय सीमा तय करें ज्यादा से ज्यादा आधे घंटें ही फोन का इस्तेमाल करें फोन में आजकल फोन में प्राइवेसी एप लॅाक भी होता है उससे वही एप एक्टिव कर सकतें जो आपका बच्चा देखता है। हम बच्चों पर पूरी तरह से रोकथाम तो नहीं लगा सकतें हैं लेकिन फोन सा उनका ध्यान अलग हटा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here