कम बजट मे घूमना है तो ज़रूर जाए उत्तराखंड की इन 4 मनमोहक जगहों पर

0
211
CHEAP PLACES TO VISIT IN UTTARAKHAND
उत्तराखंड की कई ऐसी जगहें हैं, जहाँ आप अपने परिवार के साथ आराम से कम बजट में घूम सकते हैं।

उत्तराखंड भारत का एक ऐसा राज्य है जहाँ सैलानी साल के 12 महीनें आना जाना पसंद करते हैं। पर घूमने-फिरने के साथ-साथ बजट का ख़्याल भी रखना होता है क्यूंकी कई बार कम बजट के कारण लोग घूमने नहीं पाते और उदास हो जाते हैं। उत्तराखंड की कई ऐसी जगहें हैं, जहाँ आप अपने परिवार के साथ आराम से कम बजट में घूम सकते हैं। आइए जानें इन जानी-अनजानी जगहों के बारे में..

  • मसूरी एक अच्छा ऑप्शन है

मसूरी आपके लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। यहां ऐसे कुछ पॉकेट हैं, जहाँ आप निजी वक्त शांति से गुज़ार सकते हैं। जुलाई से अक्टूबर के बीच गढ़वाल मंडल विकास निगम के होटल का रेंट 2000 रुपए के आसपास प्रति रात है। देहरादून से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मसूरी उन मशहूर जगहों में से एक है जहाँ लोग बार-बार जाना पसंद करते हैं। यह शहर हिमालय से घिरा हुआ है तभी तो इसे ‘पर्वतों की रानी’ कहा जाता है।

  • नैनीताल में घूमें

नैनीताल कुमाऊँ की पहाड़ियों के बीच में स्थित है ,नैनीताल को खूबसूरत झीलों का आशीर्वाद है। इसकी मन मोहने वाली झीलें आपके आँखों को सुकून देती है। यहाँ आप मात्र 4000 में दो- तीन दिन आराम से घूम फिर सकते हैं।

  • धनौल्टी

भीड़भाड़ के ज़िंदगी से दूर यहां के सीधे लोग और सुहाना वातावरण आपको मोह लेगा। यहाँ के होटेल्स में आप 4000 में आराम से 2 रातें काट सकते हैं। यह जगह टूरिस्टों के बीच इसलिए भी मशहूर है क्योंकि यह मसूरी से बिल्कुल पास है, बल्कि सिर्फ 24 किलोमीटर की दूरी पर है।

  • रानीखेत

रानीखेत के नाम से ही अंदाज़ा लग जाता है की यहाँ कितनी हरियाली होगी। किसी ने सच ही कहा है कि जिसने रानीखेत को नहीं देखा उसने भारत को नहीं देखा। कुमाऊं रेजिमेन्ट का मुख्य़ालय रानीखेत में स्थित है जिस कारण यहाँ चारों तरफ आपको साफ सफाई देखने को मिलेगी। यहां भी एक से बढ़ कर एक होटल हैं, जो आपके साथ साथ आपकी जेब का भी ख़्याल रखती है यानी कि काफ़ी किफ़ायती रेट पर आप यहाँ ठहर कर घूमने का मज़ा ले सकते हैं।

तो तुरंत अपना बैग पैक करें और निकल पड़ें छुट्टियाँ मनाने।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here