क्या आप कभी घूमें हैं इन प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर जगहों पर?

0
378
PLACES TO VISIT IN INDIA
आजकल भाग दौड़ की ज़िंदगी में तनाव में आना एक आम बात है

आजकल सब काम में इतना व्यस्त रहते हैं की मन की शांति के लिए उनके पास वक्त ही नहीं है। आजकल भाग दौड़ की ज़िंदगी में तनाव में आना एक आम बात है। चलिए आज हम आपको भारत के उन शहरों के बारे में बताते हैं जहाँ आप तनाव मुक्त माहौल को एंजॉय कर सकते हैं।

1. शिलॉंग-

ह शहर का एक ऐसा टूरिस्ट डेस्टिनेशन है, जहाँ सबसे ज्यादा पर्यटक आते हैं

शिलॉंग पूर्वोत्तरी राज्य मेघालय की ख़ूबसूरत राजधानी है। शांत रिज़ोर्ट्स शिलॉंग की पहचान है। यहाँ की उमियाम झील का नज़ारा स्वर्ग से कम नहीं है। लोगों के लिए यह घूमने क पसंदीदा डेस्टीनेशन में से एक हैं. साफ़ और स्वच्छ वातावरण, आँखों को भाते नज़ारे, ठंडा मौसम और यहाँ के दर्शनीय स्थल शिलॉंग की शोभा बढ़ाते हैं। यहाँ पर क़ाफी तादाद में झरने हैं जो बहुत खूबसूरत दिखते हैं। समुद्र तल से लगभग 1900 मीटर ऊँची शिलॉंग पीक शिलांग की सबसे ऊँची चोटी है। यहाँ से आप पूरे शहर का मनमोहक नज़ारा देख सकते हैं। यह शहर का एक ऐसा टूरिस्ट डेस्टिनेशन है, जहाँ सबसे ज्यादा पर्यटक आते हैं। ऐसा माना जाता है कि इसी पर्वत के कारण इस शहर का नाम शिलॉंग पड़ा।

2. सिक्‍किम –

सिक्‍किम में ऐसे कई जगह है जो रोमांस के लिए बेहतरीन है।

सिक्‍किम प्रकृति की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। यहाँ की हर एक चीज़ मन मोह लेने वाली है जैसे वादियाँ शाँति, मौसम, पहाड़ों की चोटियाँ सिक्‍किम हिमालय की गोद में बसा छोटा सा प्रदेश है जो ट्यूरिस्टों को हमेशा ही अट्रैक्ट करता है। नेचर के सुनहरे पलों को देखने के लिए आपको यहाँ ज़रूर जाना चाहिए। सिक्‍किम में ऐसे कई जगह है जो रोमांस के लिए बेहतरीन है। यहाँ में अपने दोस्तों या फिर अपनी साथी के साथा जाना आपके लिए एक ज़िंदगी बदलने वाली यात्रा होगी।

3. ऊटी-

दूर-दूर तक फैली हसीन वादियाँ और उन वादियों में ढके वृक्ष सुकून देते हैं

दक्षिण भारत( साउथ इंडिया) में घूमने लायक स्थलों में से एक ऊटी भी है। यहाँ के लिए कई टूर कंपनियाँ 20 से 25 में कई दक्षिण भारत के प्रमुख स्थलों जैसे मैसूर, ऊटी का पैकेज तैयार करते हैं।
दूर तक फैली हसीन वादियाँ और उन वादियों में ढके आकर्षण वृक्ष ऐसे सुकून देते हैं जैसे कोई बच्चा नींद के की गोद में सुकून व आनंद महसूस करता हो।

4. केरला-

केरला में चारों तरफ हरियाली, बैकवॉटर्स, ठंडी हवा और बादलों से ढका सूर्यास्त रहता है

समुद्र तट के किसी इलाके में घूमना चाहते हैं तो आप केरला के लिए भी योजना बना सकते हैं। यहां आप 20-25 हजार रुपए के बजट में तीन से चार दिन तक घूम सकते हैं। यहां देखने लायक जो स्थान हैं उनमें से प्रमुख हैं- अलप्पुझा, कन्नूर, पलक्कड़ और त्रिशूर हैं। बारिश के मौसम में केरला में चारों तरफ हरियाली, बैकवॉटर्स, ठंडी हवा और बादलों से ढका सूर्यास्त रहता है जो इसे रोमांस का सीजन बना देता है। ऐसे में अगर आप मॉनसून में कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो केरला जाएँ।

5. वैली ऑफ फ्लावर (उत्‍तराखंड)-

यहाँ के फूल आपके मन को बेहद शांति देते है

उत्‍तराखंड का वैली ऑफ फ्लॉवर घूमने के लिहाज से बेस्‍ट ऑप्‍शन है। यहाँ आपको हर तरह के फूल मिल जाएंगे। वाइल्ड रोज़, डेलिया, गेंदा जैसे कई फ्लॉवर यहां पाए जाते हैं। यहाँ पर 2 रात 3 दिन ठहरने का किराया 3,500 रुपये है। यहाँ के फूल आपके मन को बेहद शांति देते है। आप यहाँ पर तनाव को बिल्कुल भूल जाएँगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here