UPPSC: अब से परीक्षा में लागू होगी माइनस मार्किंग, नहीं चलेगी तुक्केबाज़ी

0
270
Union-Public-Service-Commission-Uttar-Pradesh-Public-Service-Commission-Minus-Marking-Rules-applicable-in-Examination-news-
संघ लोक सेवा आयोग की तरह अब उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में भी माइनस मार्किंग की जाएगी।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग अपनी परीक्षा प्रणाली में बदलाव करने जा रही है। संघ लोक सेवा आयोग की तरह अब उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में भी माइनस मार्किंग की जाएगी।आने वाले दिनों में होने वाली नई परीक्षाओं में ये व्यवस्था लागू की जाएगी और परीक्षा में निगेटिव मार्किंग सिस्टम लागू होगा। परीक्षार्थियों में गंभीरता लाने के उद्देश्य से आयोग ने यह बड़ा फैसला लिया है।

 upssc marking scheme, negative marking, upsc
अगले साल होने वाली यूपी लोकसेवा आयोग की परीक्षाओं में निगेटिव मार्किंग की व्यवस्था लागू हो जाएगी।

जाने निगेटिव मार्किंग कबसे लागू होगी?

24 सितंबर को होने वाली पीसीएस 2017 प्री परीक्षा में यह व्यवस्था लागू नहीं होगी क्योंकि इसका विज्ञापन पहले ही आ चुका है। यूपी लोकसेवा आयोग नया मार्किंग सिस्टम आने वाली भर्ती परीक्षाओं में लागू करेगा। माना ये जा रहा है अगले साल होने वाली यूपी लोकसेवा आयोग की परीक्षाओं में ये व्यवस्था लागू हो जाएगी। नए विज्ञापन के तहत भविष्य में जो भी भर्तियां होंगी, उनमें बहुविकल्पीय प्रश्नों वाली लिखित परीक्षा में माइनस मार्किंग की व्यवस्था लागू की जाएगी।

संघ लोक सेवा आयोग सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर पर दंड स्वरूप एक तिहाई यानी 0.33 अंक की कटौती करता था। ठीक इसी तरह यूपी लोक सेवा आयोग की पीसीएस समेत अन्य परीक्षाओं में भी एक तिहाई अंक की कटौती की जाएगी। हालाकि परीक्षार्थी जिन प्रश्नों को हल नहीं करेंगे, उन्हें माइनस मार्किंग में शामिल नहीं किया जाएगा। बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर के चार विकल्पों में एक से अधिक विकल्प पर निशान लगाने वाले परीक्षार्थियों का उत्तर गलत माना जाएगा भले ही उन्होंने इनमें से एक निशान सही उत्तर पर क्यों न लगाया हो।

क्या कहा आयोग के सचिव जगदीश ने…

आयोग के सचिव जगदीश के अनुसार इस निर्णय से शासन को अवगत करा दिया गया है। जल्द ही माइनस मार्किंग की व्यवस्था लागू हो जाएगी। जगदीश ने इस फैसले की पुष्टि करते हुए कहा गया कि इससे परीक्षार्थियों में काफी गंभीरता आएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here