शादी के बाद क्यों हो जाती है लड़कियाँ ‘मोटी’ और ‘चौड़ी’ ?

0
746
WHY GIRLS GAIN FAT AFTER MARRIAGE
फोटो- इंटरनेट द्वारा: ज़्यादातर आपने सुना होगा कि एक बार शादी हो जाने के बाद अधिकतर लड़कियों का वज़न तेज़ी से बढ़ने लगता है।

शादी के पहले हर लड़की अपने आप को फ़िट दिखाने के लिये हर तरह के उपाय जैसे व्यायाम, योग आदि करती है। पर ज़्यादातर आपने सुना होगा कि एक बार शादी हो जाने के बाद अधिकतर लड़कियों का वज़न तेज़ी से बढ़ने लगता है।

जब किसी महिला की शादी हो जाती है तो उसकी कमर चौड़ी होने लगती है। क्या आपने भी ऐसा महसूस किया है? वैसे तो इसके हर कोई अपनी अलग-अलग राय देता है। पर क्या कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? हम आज आपको यह बताने जा रहें हैं कि आख़िर शादी के बाद महिलाओं की कमर चौड़ी क्यों होती है और उनका वज़न क्यों बढ़ता है? इस व्यथा को जानने के लिए पूरी ख़बर ज़रूर पढ़े।

इमोशनल और हार्मोनल बदलाव –

जब लड़की वैवाहिक जीवन में प्रवेश करती है तो वह कई तरह के इमोशनल और हार्मोनल बदलाव से जूझती है। विवाह को खुशहाल बनाने के लिए शारीरिक संबंधों में एक्टिव रहना भी वज़न बढ़ाने में ज़िम्मेदार होता है।

व्यायाम या योग नहीं करना-

ज़्यादातर महिलाएँ शादी के बाद अपना समय या तो किचन में या तो टीवी के सामने गुज़ारती  हैं, जिस कारण से वह कसरत, योग, व्यायाम नहीं कर पाती हैं। फ़िज़िकल एक्टिविटी कम होने के कारण भी महिलाओं का वज़न बढ़ जाता है।

प्रेग्नेन्सी-

औरतों में शादी के बाद मोटे होने का सबसे बड़ा कारण प्रेग्नेन्सी है। उन्हे इन दौरान दो लोगों का ख़ाना खाना होता है। पहले ख़ुद के लिए फिर अपने बच्चे के लिए। इससे औरतों का वज़न दोगुना हो जाता है।

स्ट्रेस (टेंशन)-

शादी के बाद लड़की के जीवन में काफ़ी बदलाव आते हैं। लड़की पर कई ज़िम्मेदारियों के साथ साथ और भी काम आ जाते है, जिससे स्ट्रेस बढ़ता है। स्ट्रेस बढ़ने से भूख ज्यादा लगने लगती है और वज़न बढ़ता है।

ज़िम्मेदारियाँ-

घर के साथ-साथ जब बच्चों की ज़िम्मेदारी भी आ जाती है जिससे खाने का कोई निश्चति समय नहीं होता। खाने में संतुष्टि न होने पर भूख ज़्यादा लगती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here