नए कृषि कानून की वजह से किसान को मिली उसकी फसल की 10 गुना ज्यादा कीमत

0
126

पिछले कुछ दिनों से देश में किसान आंदोलन सुर्खियों में बना हुआ है नए कृषि कानून के खिलाफ किसानों ने आंदोलन छेड़ा हुआ है और दिल्ली को चारों ओर से रखा है ।किसान जिद पर अड़े हुए हैं कि सरकार नए कृषि कानून को वापस लें। अब तक किसान नेताओं और सरकार के बीच कई सत्र की बैठकें हो चुकी हैं लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला। सरकार का कहना है कि नए कृषि कानून किसानों की आय को बढ़ाने के लिए लाए गए हैं जबकि किसानों का कहना है कि नए कृषि कानून के जरिए कंपनियां उनकी जमीन पर कब्जा कर लेंगीं और उनकी फसलों को भी सस्ते दाम में खरीदेंगी । सरकार की ओर से उनकी जमीन की गारंटी और फसलों की अच्छी कीमत पर लिखित आश्वासन देने की बात भी कही जा चुकी है लेकिन किसानों है कि मानने का नाम ही नहीं ले रहे और जिद पर अड़े हुए हैं कि इन तीनों नए कृषि कानूनों को सरकार जल्द से जल्द वापस ले।

तो वहीं पिछले कुछ दिनों से किसान अब सरकार के समर्थन में भी सड़क पर उतर रहे हैं उन किसानों का मानना है कि यह तीनों नए कानून किसानों की आय को दोगुना करने में लाभ दायक साबित होंगे और उन्होंने केंद्र सरकार से इन नए कृषि कानूनों को वापस न लेने की विनती की है। इसी बीच एक ऐसी घटना सामने आई है जिसने सोशल मीडिया को हिला कर रख दिया है पिछले तीन-चार दिन से एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही थी ।जिसमें एक किसान अपनी फसल को खुद ही उजाड़ रहा था, उसका कहना था कि उसकी फसल की उसे उचित कीमत नहीं मिल पा रही है जब वह तस्वीर कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद के पास पहुंची तो उन्होंने अपनी टीम को उस किसान की मदद करने को कहा और नए किसान कानून के तहत उसकी मदद की गई ।

यह घटना है बिहार के समस्तीपुर की जिसमें एक किसान ने अपनी आधी फसल को अपने ट्रैक्टर से कुचल दिया क्योंकि उसकी कीमत उसे एक रुपए किलो भी नहीं मिल पा रही थी। लेकिन बाद में उसकी फसल को 10 गुना ज्यादा कीमत मिली यानि उसकी फसल को ₹10 किलो खरीदा गया। दिल्ली के एक व्यापारी ने किसान से संपर्क किया और उसे उसकी फसल की आधी कीमत एडवांस में दी ,फिर एक ट्रक भेज कर उसकी फसल को लोड कराया और जिसके बाद बकाया राशि भी किसान के खाते में ट्रांसफर कर दी। इतना ही नहीं ट्रांसपोर्ट का पूरा खर्चा भी उस व्यापारी ने दिया यह सब संभव हो पाया तो नए कृषि कानून की वजह से । क्योंकि नए किसी कानून में साफ-साफ लिखा हुआ है कि किसान अपनी फसल पूरे देश में कहीं भी बेच सकता है इस घटना के बाद वह किसान बहुत ही खुश है और मोदी सरकार द्वारा नया कृषि कानून लाने के लिए आभारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here