नवरात्री में ऐसे सजाएँ अपने घर को और दें नया लुक

0
307
NAVRATRI HOME DECORATION
नवरात्री साल में दो बार आती है और 9 दिनों तक मनाई जाती है।

नवरात्री हिंदुओं का पावन पर्व है और इसे बडे़ ही धूम-धाम व उत्साह से मनाया जाता है। नवरात्री आने में बस कुछ ही दिन और बचे हुए, फिर पूरे देश में इस पावन पर्व की रौनक देखने को मिलेगी। नवरात्री साल में दो बार आती है और 9 दिनों तक मनाई जाती है। इस पर्व में लोग अपने घरों को फूलों से और अन्‍य पूजा की सामग्रियों से सजाते हैं। देवियों को खुश करने के लिये लोग अपने घर की अच्छे से साफ़-सफ़ाई करते हैं और अपने पूजा घर (मंदिर) को सजाते हैं। कहते है लक्ष्मी उसी के घर मे प्रवेश करती है जिसका घर साफ़ सुथरा हो। इसलिए इस बात का ख़्याल रखना बहुत ज़रूरी है कि आप अपने घर को साफ़ रखने के साथ साथ अच्छे से सजाएँ भी।

पारंपरिक दीये का उपयोग-

आप पारंपरिक दीये का इस्तेमाल रात में घर की सीढ़ियों ओर खिड़कियों पर सजाने के लिए कर सकती हैं। इससे आपका घर जगमगाता हुआ दिखेगा अच्छे से मंदिर साफ़ कीजिए ओर दो दिये वहाँ भी सजाइये। इससे आपके मन तो भी शांति मिलेगी और आपका मंदिर भी खूब आकर्षित लगेगा।

संगमरमर कलश-

नवरात्री की पूजा में यह संगमरमर कलश आपके पूजा घर की शोभा व ख़ूबसूरत और बढ़ा देगा। खरीदने से पहले इसकी क़्वालिटी ज़रूर चेक कर लें। बेहतर होगा अगर आप किसी अच्छे दुकान से ही इस कलश को खरीदें।

नए तकियों से घर की रौनक बढ़ाएँ-

अपने पुराने सोफ़े पर आप नए और अच्छे तकिया सजाएँ। अगर आपके घर की दीवारों में डार्क पेंट है तो बेहतर होगा आप हल्के रंग के तकिये खरीदें। आजकल मार्केट्स में तरह तरह के प्रिंटेड, कढ़ाई वर्क वाले तकिये आ रहे है. आप चाहें तो उन्हें भी ट्राई कर सकती हैं।

करें घर मे थोड़ा सा बदलाव-

अगर आप पुराने इंटीरियर डिज़ाइन से बोर हो चुके हैं तो आवने लिविंग रूम और बेडरूम के कुछ सामान जैसे टेबल, फर्नीचर, फ़्लावर पॉट आदि को एक्सचेंज कर सकते हो। इससे आपके मन को नयापन महसूस होगा।

यहाँ पढ़ें – क्या आपने नवरात्रि मे ये लाजवाब व्यंजन ट्राई किए?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here