क्या आपने नवरात्रि में ये लाजवाब व्यंजन ट्राई किए?

0
307
NAVRATRI SPECIAL RECIPE- NEW NAVRATRI RECIPE- NAVRATRI DISHES
नवरात्रों में आम दिनों की तरह ज़्यादा मसालेदार ओर बाहर का खाना नही खातें हैं।

पूरे देश मे नवरात्रि की तैयारियाँ चल रही है नवरात्रि मे 9 दिनों का उपवास किया जाता है, इसमे आप आम दिनों की तरह ज़्यादा मसालेदार ओर बाहर का खाना नही खातें हैं। लेकिन बार बार एक ही ख़ाना खाकर बोरियत हो जाती है इसलिए आज आपको हम कुछ नया टच देकर नवरात्रि स्पेशल डिशेज़ बताएँगें।

  • कुट्टू का डोसा ट्राई करें-

कुट्टू को दूसरी भाषा में बकवीट भी बोलते हैं। वैसे तो नवरात्रि पर हम व्रत(फ़ास्ट) के दौरान कुट्टू के आटे का हलवा या पूरी बनाकर खाते हैं। इस बार आप इसे डोसे के रूप में खाएं और साथ में इसमें उबले आलू की फिलिंग्स भरे। घर में जो लोग व्रत नहीं रखतें हैं, उनको भी ये व्यंजन बहुत पसंद आएगा।

  • साबूदाना की खिचड़ी ज़रूर ट्राई करें इस बार-

वैसे तो ये बहुत लोग खाते ही है, पर इसे इस बार नया टच देकर बनाएँ। अगर आप भी इसे व्रत के लिये बना रहे हैं तो इसमें आम नमक की जगह सैंधा नमक का उपयोग करें।
साबूदाना दो प्रकार के होते हैं बड़ा साबूदाना और एक सामान्य आकार वाला साबूदाना। यदि आप बड़े साबूदाना प्रयोग कर रहे हैं तो खिचड़ी बनाने के लिए इसे 1 घंटा भिगोने के बजाय लगभग 8 घंटे भिगोये रखें।

  • मखाने की खीर में ड्राई फ्रूट्स डालना न भूलें-

त्योहार मीठे के बिना आधा अधूरा लगता है क्यूंकी शुभ कार्यों में हमेशा मीठा खाना अच्छा माना जाता है। नवरात्रि में मखाने की खीर को मीठे के रूप में खाया जाता है।

इसमें ड्राई फ्रूट्स डालना न भूलें और इस खीर को आप ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करें. अगर आपक आवाज़न तोड़ा ज़्यादा है तो तो आप लो-फैट मिल्क का इस्तेमाल करें। मखाना खीर न केवल स्वाद के लिहाज़ से बल्कि स्वास्थ्य के लिहाज़ से भी अछा विकल्प है।

इसको नया टच आप फ्रूट्स से भी दे सकतीं हैं, इसमे फ्रूट्स को पतला काटकर उपर से गार्निश करें इससे ना केवल खीर की खूबसूरती बढ़ेगी बल्कि फलों के स्वाद से आपका मन एक दम फ्रेश हो जाएगा।

इस त्योहार मे आप इन तीनो व्यंजनों को नये तरीके से बनाएँ और सबको खिलाएँ।

यहाँ पढ़ें- मिनटों मे बनाएँ हेल्थी ओट्स कटलेट और सेहत ओर स्वाद में भरपूर बेसनवाली करारी भिंडी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here