धनतेरस पर ‘सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड’ योजना का उठाये लाभ, जानिये कैसे

0
168
DHANTERS
धनतेरस

दीवाली का मौका है और खासतौर से धनतेरस की रौनक तो हर जगह दिखाई देने लगी है, धनतेरस के मौके पर लोग सोने-चांदी की खरीददारी जमकर करते हैं। क्योंकि धनतेरस पर सोना-चांदी खरीदना शुभ माना जाता है और इसी बात का ध्यान रखते हुये मोदी सरकार की ‘सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड’ योजना आज से फिर शुरू हो गयी है।

इस योजना के तहत धनतेरस के मौके पर आप इसमें निवेश करके मौके का फायदा उठा सकते हैं। सरकार ने सॉवरेन स्वर्ण बॉन्ड (एसजीबी) की खरीद दर 2,987 रुपये प्रति ग्राम निर्धारित की है धनतेरस के मौके पर आप इसमें निवेश करके मौके का फायदा उठा सकते हैं। यह योजना काफी खास है और इस योजना का लाभ आप 16 से 18 अक्तूबर की खरीद अवधि पर उठा सकते हैं साथ ही इसके लिये खरीद दर 2,987 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड ‘ग्राम्स ऑफ़ गोल्ड’ में मूल्यांकित सरकारी प्रतिभूतियां हैं, ये फिज़िकल गोल्ड अपने पास रखने के विकल्प हैं। एसजीबी के तहत आप अधिक से अधिक 500 ग्राम और कम से कम 1 ग्राम सोने के मूल्य तक के बॉन्ड खरीद सकते हैं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) सरकार की तरफ से बॉन्ड जारी करता है।

धनतेरस पर सोना चांदी खरीदना क्यों शुभ होता है

दीवाली की शुरुआत धनतेरस से ही हो जाती है और हिंदू धर्म में खास महत्व है। यह दिवाली के दो दिन पहले मनाया जाता है, और यह दिन खरीददारी के लिये काफी शुभ है इस दिन लोग सोने और चांदी से बनी चीजें खरीदना पसंद करते हैं। धार्मिक मान्यताओं के हिसाब से इस दिन सोने और चांदी की चीजें खरीदना शुभ मानते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस दिन सोने और चांदी की चीजें खरीदने से घर में लक्ष्मी हमेशा निवास करती हैं और घर में सुख समृद्धि और धन की कमी नहीं होती। इसलिये घर में इस दिन हमेशा कोई नई चीज लानी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here