क्या आप जानते हैं लाफ़िंग बुद्धा से जुड़ी ये दस रोचक बातें ?

0
348
laughing buddha
लाफ़िंग बुद्धा अपने पास रखना शुभ होता है

लाफ़िंग बुद्धा की मूर्ति फेंगशुई में बहुत शुभ मानी जाती है। लाफ़िंग बुद्धा के बारे में बहुत सी बाते प्रचलित है। इसे घर को सजाने के प्रयोग में भी लाया जाता है। पर क्या आप जानते हैं कि वास्तु के अनुसार इन चीजों को सही जगह पर रखने से आप हर दुख, हर बाधा से बाहर आ सकते हैं? हैरान होने की कोई ज़रूरत नही है क्योंकि हम आपको “लाफ़िंग बुद्धा” से जुड़ी कुछ रोचक बातें बताएँगे..

मान्यता है कि चीन में फेंगशुई के अनुसार लाफ़िंग बुद्धा सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करता है। इनका बड़ा सा पेट समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। इनका हँसता हुआ चेहरा खुशहाली व संपन्नता का प्रतीक माना जाता है। यह चीन में वैसी ही माना जाता है जैसी हिंदू धर्म में माँ लक्ष्मी, कुबेर आदि की तस्वीरें रखना शुभ माना जाता है।

 

1 संतान सुख के लिये-

लाफ़िंग बुद्धा की ऐसी मूर्ति जिसमें वह कई सारे बच्चों के साथ बैठे होते हैं रखने से, आप जल्द ही संतान सुख को प्राप्त कर सकते है। लाफ़िंग बुद्धा दंपतियों के लिये किसी वरदान से कम नहीं है।

2 भाग्य के लिये-

जो व्यक्ति आर्थिक तंगी में हो, काम काज ना चल रहा हो तो लाफ़िंग बुद्धा की ऐसी मूर्ति जो दोनों हाथों में कमंडल लिये हुए हो, घर में रखने से भाग्य उदय होने लगता है, कर्ज से मुक्ति मिलती है और काम-काज बढ़ने लगता है।

3 यदि किसी रोग का पता ना चल रहा हो-

यदि कोई व्यक्ति लंबे समय से किसी बीमारी से ग्रसित है और कोई उसकी बीमारी का पता नहीं लगा पा रहा हो तो आप लाफ़िंग बुद्धा के हाथ में पीले रंग का जापानी फूल लिये हो ऐसी मूर्ति को उस इंसान के तकिये के पास लाकर रख दें। कुछ ही दिनों में जाँच से उसकी बीमारी का भी पता चल जायेगा, साथ ही ईलाज के लिये भी दिशा मिल जाएंगी।

4 घर में शुभता के लिये-

यदि आप चाहते हैं कि आपके घर में शुभता का वास रहे साथ ही हमेशा खुशहाली बनी रहे तो आप गठरी हाथ में लिये हुए लाफ़िंग बुद्धा घर में रखे।

5 नकरात्मक शक्तियों के लिये-

जादू-टोनों, नज़र आदि से तथा घर की नकारात्मक शक्तियों को घर से दूर रखना है तो ड्रैगन के साथ बैठे हुए लाफ़िंग बुद्धा काफ़ी अच्छे माने जाते हैं।

6 निर्णय शक्ति में कमी-

जिस व्यक्ति को निर्णय लेने में डर लगता है और लोग उसका हर बार फ़ायदा उठाते है, तो ऐसे व्यक्ति को धातु से बनी हॅंसती हुई लाफ़िंग बुद्धा की मूर्ति घर में रखनी चाहिये। इससे उस व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ेगा और निर्णय शक्ति में भी वृद्धि होगी।

7 उपहार देने के लिये-

यदि किसी को उपहार में लाफ़िंग बुद्धा देना है तो लेटे हुए लाफ़िंग बुद्धा देने चाहिये। यह देने वाले और लेने वाले दोनों के लिये काफ़ी लाभकारी होता है। दोनों को समृद्धि की ओर ले जाता है।

8 ऑफ़िस के लिये-

ऑफ़िस के लिये नाव में बैठे हुए लाफ़िंग बुद्धा काफ़ी लाभदायक होता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि नाव ऑफ़िस के अंदर की ओर आती हु़ई दिखाई दे।

9रोज़गार के लिये-

अच्छे रोज़गार के लिये पोटली वाले लाफ़िंग बुद्धा ऑफ़िस या दुकान में रखने से रोज़गार में वृद्धि होती है। अगर नया रोज़गार शुरु किया है तो शुरुआत से ही लाफ़िंग बुद्धा रखने से जल्द ही रोज़गार बढ़ जाता है और मुनाफ़ा भी ज़्यादा होने लगता है।

10मानसिक शांति के लिये-

ध्यानमग्न में बैठे हुए लाफ़िंग बुद्धा घर में रखने से मन को शांति मिलती है। मन में उथल पुथल नहीं मचती और काम में मन लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here