यदि आपने भी घर में लगा रखा है मनी प्लांट तो इन बातों पर ध्यान दें

0
476
money plant
मनी प्लांट से घर में धन की वृद्धि होती है

घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए हम ढेरों उपाय करते हैं, मनी प्‍लांट लगाना उन प्रमुख उपायों में से एक है। माना जाता है कि मनी प्लांट लगाने से घर में धन की वृद्धि तो होती ही है, पर घर का वातावरण भी शुद्ध होता है। यही वजह है कि लोग अपने घरों में मनी प्लांट लगाते हैं। मनी प्लांट लगाने से नकारात्मक ऊर्जा घर से दूर रहती है। लेकिन अगर मनी प्लांट को सही दिशा में न लगाया जाए या इसका रख-रखाव ठीक तरह से ना किया जाए, तो ये हमें नुकसान भी पहुॅंचा सकता है।

मनी प्लांट यानि धन का पौधा:-

जैसा कि नाम से ही ज्ञात हो रहा है कि मनी प्लांट यानि धन का पौधा। यह पौधा जितना हरा होता है उतना ही घर में धन का आगमन तेज़ी से होता है। इसके पत्तों का मुरझाना या सफ़ेद हो जाना अशुभ माना जाता है। भूमि पर फैलकर वृद्धि करने वाली बेल दोषकारक होती है।

गलत स्थिति में मनी प्लांट लगाया तो वह नकारात्मक प्रभाव डालता है:-

ऐसी मान्यता है कि जिसके घर में मनी प्लांट का पौधा लगा होता है उसके घर में न केवल सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होती है बल्कि घर में धन का आगमन भी होता है। इसी वजह से कुछ लोग घरों में मनी प्लांट का पौधा लगाते हैं। लेकिन कई बार मनी प्लांट लगाने के बावजूद भी धनागमन में कोई अंतर नहीं होता बल्कि आर्थिक नुक़सान उठाना पड़ता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार हर पौधे के लिए एक दिशा निर्धारित होती है। यदि पौधे को उचित दिशा में लगाया गया तो वह सकारात्मक प्रभाव डालता है, वहीं अगर उसी पौधे को गलत स्थिति में वृक्षारोपण किया जाए तो वह नकारात्मक प्रभाव डालता है जिससे फ़ायदा होने की बजाय नुक़सान होने लगता है।

आग्नेय दिशा में लगाएँ मनी प्लांट:-

वास्तु शास्त्रीयों का मानना है कि मनी प्लांट के पौधे को घर में लगाने के लिए आग्नेय दिशा सबसे उचित दिशा है। इस दिशा में यह पौधा लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का लाभ मिलता है।

मनी प्लांट की सबसे बड़ी ख़ासियत यह है कि घर हो या आँगन यह प्लांट कहीं भी आसानी से लगाया जा सकता है। साथ ही इसे केवल पानी में भी लगा सकते है। इसके रख-रखाव के लिए भी ज़्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है। इसे घर के अंदर व बाहर दोनों जगह ही रखा जा सकता है।  मनी प्लांट को कभी ईशान कोण (उत्तर-पूर्व दिशा) में ना रखें। इससे पैसों का नुक़सान तो होगा ही, सेहत और रिश्तों पर भी नकारात्मक असर पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here