अगर आप भी नवरात्रों में करते हैं ये गलतियॉं, तो हो जाए सावधान

0
266
navratri puja
नवरात्रों में कई बातों का ध्यान रखना चाहिए

नवरात्रि में देवी पूजा की जाती हैं और इन नौ दिनों का व्रत बहुत महत्वपूर्ण होता हैं। मां दुर्गा के नौ रूपों की अराधना का पवित्र पूर्व शुरू होने जा रहा हैं। इन नौ दिनों तक व्रत रखने वाले के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं। व्रत में इन बातों पर खास ख़्याल रखा जाता हैं। जो नवरात्रि के नौ दिनों तक व्रत रखता हैं तो उसे दाढ़ीमूंछ और बाल नहीं कटवाने चाहिए। इस नवरात्रि के दौरान आप अपने बच्चे का मुंडन करवा सकते हो यह बहुत शुभ समय होता हैं। नौ दिनों तक व्रत रखने वाले को नाखून नहीं काटने चाहिए।

अगर आप नवरात्रि में कलश की स्थापना के साथ आप माता की चौकी का आयोजन करा रहे हो और साथ ही अखण्ड ज्योति जला रहे हैं तो घर को खाली छोड़कर कहीं बाहर ना जाए। नवरात्रि में प्याज, लहसून और नॉन वेज नहीं खाना चाहिए। साथ ही नौ दिनों तक जो व्रत रखता हैं उसे काले कपड़े नहीं पहनना चाहिए। व्रत रखने वाले को चमड़े से बनी चीजें जैसे चप्पलजुते, बैग, बेल्ट आदि नहीं पहनना चाहिए। नौ दिनों तक जो व्रत रखता हैं वह इन दिनों में नींबू नहीं काट सकता हैं।

इन दिनों जो व्रत रखता हैं वह अनाज और नमक का सेवन ना करे। खाने में आप कुट्ट का आटा, सिंघाडे का आटा, साबूदाना, सेंधा नमक, फल, आलू, मेवा खा सकते हैं।

विष्णु पुराण के अनुसार नवरात्रि का व्रत करते वक़्त दिन में सोना, तम्बाकू चबाना और शारीरिक सम्बंध बनाने से व्रत का फल प्राप्त नहीं होता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here