इन अनोखी आस्थाओं और मान्यताओं के बारे में जानकार हो जाएँगे हैरान

0
238
भारत अपनी आस्थाओं और मान्यताओं के लिए मशहूर है

लोग अपनी इच्छाओं को पूरी करने के लिए हमेशा भगवान से दुआ माँगते रहते हैं। वहीं दूसरी ओर ऐसे कई मंदिर हैं जो अपने अजीबोगरीब बातों के लिए मशहूर हैं। आज हम आपको ऐसे कुछ धार्मिक स्थलों व मंदिरों के बारे में बताएँगे जो कई ख़ास बातों के लिए प्रसिद्ध हैं..

यमुनानगर में कपालमोचन मेले के पास स्थित मंदिर:-

ऐसी मान्यता है कि यहाँ पर जिसने भी शादी के लए मन्नत माँगी है उसकी एक साल के भीतर शादी हुई है। यहाँ पर बांझ महिलाओं की गोद भी भर जाती है।
इस पेड़ के चारों तरफ़ घूम घूम कर महिलाएँ और पुरुष धागा बाँधते हैं और पूरी आस्था के साथ पूजा करते हैं।

चिलकुर बालाजी मंदिर:-

अगर आप विदेश यात्रा की सोच रहे हैं या विदेश जाना चाहते हैं लेकिन आपकी वीज़ा की परेशानी सुलझ नहीं रही है, तो हैदराबाद का चिलकुर बालाजी मंदिर में दर्शन करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है।

इस मंदिर में दान नहीं लिया जाता। ईश्वर को खुश करने के लिए मात्र नारियल ही काफ़ी होता है। चिलकुर बालाजी के इस मंदिर के 11 चक्कर काटना हर मुश्किल का इलाज है।

कामाख्या मंदिर (विशाखापट्नम):-

कहा जाता है कि इस मंदिर में हर मुराद पूरी होती है लेकिन इस मंदिर में पुरुषों का जाना मना है। इस मंदिर की खास बात है कि यहाँ पुजारी भी एक स्त्री ही है।

बिग-बी का मंदिर:-

अमिताभ बच्चन को पसंद करने वालों ने कुछ समय पहले कलकत्ता में उनके नाम पर एक मंदिर बनाया था।
यहाँ उनके फैंस उनकी पूजा करते हैं।

हवाई जहाज़ गुरुद्वारा:-

यहाँ दर्शन करने वालों की मान्यता है कि इस गुरुद्वारे में खिलौने का हवाई जहाज़ चढ़ाने से उन्हें वीज़ा मिल जाता है। यह पंजाब के जालंधर में तल्हन गाँव में स्थित है। इस गुरुद्वारे को हवाई जहाज़ गुरुद्वारा के नाम से भी बुलाया जाता है।

चूहों वाला मंदिर:-

यहाँ 20000 चूहे रहते है और मंदिर में आने वाले भक्तो को चूहों का जूठा प्रसाद ही मिलता है।
राजस्थान के बीकानेर से 30 किलोमीटर दूर है इस मंदिर को लोग देश और दुनिया में ‘चूहों वाला मंदिर’ के नाम से जानते हैं।

ये बात तो हो गई अनोखे मंदिरों की, अब अगर हम आपके लिए दिलचस्प बातें और रहस्य लेकर आएँ तो कैसा रहेगा? क्या आपको मालूम है कि केवल भारत में ऐसी कई अंधविश्वासी मान्यताएँ और अजीबो गरीब परंपरा हैं जिन्हें जानकार आपको बेहद हैरानी होगी..
traditions and belief
भारत में ऐसी कई अंधविश्वासी मान्यताएँ और अजीबो गरीब परंपरा हैं
  • कर्नाटक के हासन में भगवान को खुश करने के नाम पर जो परंपरा निभाई जा रही है, उसे देखकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे। यहाँ लोग एक-दूसरे पर आग के गोले फेंकते हैं। और मान्यता ये है कि ऐसा करने से गाँव की तरक्की होती है।
  • गोरखपुर से 25 किमी पूरब में चौरीचौरा थानाक्षेत्र के तरकुलहा माता का भव्‍य मंदिर है। यहाँ पर श्रद्धालु आते हैं और बकरे की बलि देकर यहाँ पर उसे प्रसाद स्‍वरूप बनाकर खाते भी हैं।
  • भारत के एक आदिवासी इलाक़े में 200 साल पुरानी परंपरा के नाम पर ऐसी रस्में अदा की जाती है जिससे किसी की भी रूह काँप जाएगी। यहाँ एक गड्ढा खोद कर उसमे अंगारे जलाए जाते है और बच्चे से लेकर बड़े तक उसमे चल कर जाते हैं।
  • ओडिशा के मयूरभंज जिले में परंपरा के नाम पर ऐसा काम होता है जिसे आज के समाज में कोई भी स्वीकार नहीं करेगा।
    यहाँ के आदिवासी नागफनी के कांटों पर लेट जाते हैं। आदिवासियों का मानना है कि इससे देवी-देवता खुश होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here