विश्व के गरीब बच्चो का 31% भारत में

0
346
CHILDREN POVRTY
विश्व के गरीब बच्चो का 31% भारत में

क्या आप जानते है, ऑक्सफ़ोर्ड गरीबी और मानव विकास पहल(OPHI),जो UNICEF के साथ मिलकर काम करती है एक रिपोर्ट के मुताबिक़ दुनिया के “गरीबी से ग्रस्त” बच्चो का 31% हिस्सा भारत में निवास करता है। विश्व के 68.9 करोड़ गरीब बच्चो में से 31% भारत में रहते है। इसके बाद नाईजेरिया (8%), इथोपिया (7%) और पाकिस्तान (7%) में है। इसमें से सबसे बुरी स्थति अफ्रीका तथा उसके बाद दक्षिण एशिया के देशो की आती है।

यह रिपोर्ट कुल 10 आयामों के आधार पर की जाती है जिसमे स्वास्थय, शिक्षा, जीवन स्तर और कुछ आधारभूत सुविधाओं को शामिल किया गया है। इसमें उन वर्गो के परिवारों के बच्चो पर ज्यादा ध्यान दिया गया है, जो अभावपूर्ण दशाओं में रहते है। बता दे की ऑक्सफ़ोर्ड गरीबी और मानव विकास पहल(OPHI), ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय के अंतर्गत एक इंटरनेशनल एकोमोनिक रिसर्च सेंटर है। इसका लक्ष्य गरीबी का आकलन लोगो के अनुभवो और मूल्यों पर आधारित विषयों से होता है।

आपको बता दे कि भारत की कुल जनसँख्या का 39% हिस्सा बच्चो का है। जिनके अधिकारों का संरक्षण 2000 से ज्यादा NGOs कर रहे है। सरकार ने एक चाइल्ड हेप्ल लाइन नंबर 1098 भी जारी किया है। बच्चे किसी भी देश का भविष्य होते है, उन्ही के कंधो पर सारा दारोमदार टिका होता है। लेकिन यह खबर हमे बताती है कि देश की जीडीपी बड़ाने के साथ,सरकार और समाज को कुछ महत्वपूर्ण कदम इस दिशा में उठाने ही होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here