आप ने अगर भारत में रहकर यह नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा

0
329
beautiful garden in india
खूबसूरत और प्रसिद्ध बाग

हमारे भारत को देखने विदेश से लोग आते हैं। हमारे देश में बहुत सारी खूबसूरत जगहों हैं जिसे देखकर लोगों की नज़र नहीं हटती है। आज हम बात करेंगे ऐसे ही कुछ खूबसूरत और प्रसिद्ध बगीचों की।

पिंजौर गार्डन

आप ने यह तो सुना ही होगा कि चंडीगढ़ कितना खूबसूरत है। अगर आप चंडीगढ़ जाते हो और आप पिंजौर गार्डन नहीं घूमें तो समझ लीजिये आपने चंडीगढ़ देखा ही नहीं। पिंजौर गार्डन चंडीगढ़ का सबसे खूबसूरत गार्डन और मशहूर पिकनिक स्पॉट है। इस बाग को स्थानीय लोग यादविन्द्रा गार्डन के नाम से भी जानते हैं। इस गार्डन में आप को पौराणिक महत्व की कुछ चीजें देखने को मिलेंगी।

पौराणिक कथा के मुताबिक, अज्ञातवास के दौरान पांडव इस गार्डन में घूमने के लिए आए थे। इस गार्डन में छोटा-सा चिड़ियाघर ,नर्सरी और एक सुंदर-सा लॉन है। पिंजौर गार्डन को रात के वक्‍त में कलरफुल लाइट से सजाया जाता है और यहाँ पे स्थित एक फाउंटेन भी पर्यटकों की पसंदीदा जगह है। यहां पर पर्यटक ज़्यादातर रात के समय घूमने के लिए ही आते हैं। इस गार्डन में घूमने के लिए सबसे अच्छा समय अप्रैल से लेकर जून तक हैं, क्योंकि इन दिनों यहां पर बैसाखी का त्योहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है।

Pinjore Garden
पिंजौर गार्डन

जवाहरलाल नेहरू गार्डन

सिक्किम के गंगटोक शहर से 24 किलोमीटर दूर जवाहरलाल नेहरू गार्डन है। जो पर्यटकों के लिए बेहद ही मशूहर है। इस गार्डन को वर्ष 1987 में बनाया गया था और इसकी देखरेख फॉरेस्ट डिपार्टमेंट करता है। प्राकृतिक सुंदरता और लुप्त होते पेड़ों को देखने के लिए यह गार्डन बहुत अच्छा है। यहां पर आपको वैसे पेड़ों की कई प्रजातियां देखने को मिल सकती हैं, जो अब लुप्त होती जा रही हैं।

साथ ही हिमालय की पर्वत श्रृंखला से पौधों की कई प्रजातियां भी यहां पर लाकर लगाई गई हैं। यहां पर आपको 50 से भी अधिक अलग तरह के पेड़ देखने को मिल सकते हैं। यह पार्क बच्चों के मनोरंजन और पिकनिक के लिए सब से अच्‍छे हैं।

Jawaharlal Nehru Garden
जवाहरलाल नेहरू गार्डन

गुलाब बाग

राजस्‍थान के उदयपुर में गुलाब बाग है जिसको सज्जन निवास के नाम से भी जाना जाता है। यह उदयपुर का सबसे सुंदर और बड़ा बाग है। इस बाग को महाराणा सज्जन सिंह ने 100 एकड़ जमीन पर बनवाया था। यह राजस्थान का सबसे बड़ा गुलाब के फूलों का बाग है। इस बाग में गुलाब के फूल हैं इसी वजह से इसे गुलाब बाग कहते हैं। यह बाग पिछोला लेक की दाईं तरफ स्थित है।

इस बाग में आपको गुलाब के ऐसे-ऐसे फूल मिल जांएगें जो आपको कहीं ओर नहीं देखने को मिल सकते हैं। इस बाग की गिनती विश्व के खूबसूरत बागों में होती है। इस बाग में एक सरस्वती भवन नाम से पब्लिक लाइब्रेरी भी है। साथ ही इस बाग में घूमने के साथ आप ट्वॉय ट्रेन से सैर कर सकते हैं और जानवरों को भी देख सकते हैं।

Gulab garden
गुलाब बाग

निशात बाग

निशात बाग को मुगल शासकों ने 1633-34 ई में बनवाया था और यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा बाग है। यह बाग श्रीनगर से 11 किलोमीटर दूर डल झील के पास पूर्वी हिस्से पर बना हुआ है। इस बाग में आपको आनंद का एहसास होगा। साथ ही आप इस बाग से झील की खूबसूरती को भी निहार सकते हैं। इस सीढ़ीदार बाग के एकओर झील है और दूसरी ओर हिमालय की चोटी। इस बाग में भव्य पहाड़ और मुगल मंडप की कलाकारी देखने को मिलती है ।

Nishat garden
निशात बाग

बोटेनिकल गार्डन

बोटेनिकल गार्डन को वर्ष 1847 में ऊटी में बनवाया था। यह बाग 55 एकड़ जम़ीन में फैला हुआ है। इस गार्डन में 2000 से भी अधिक विदेशी प्रजाति के पेड़-पौधे हैं। इस बाग की देखरेख तमिलनाडु सरकार का हॉर्टिकल्चर डिपार्टमेंट करता है। इस बाग में अलग-अलग तरह के कई पेड़-पौधे हैं, जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र हैं।

इस बाग में हर साल मई के महीने में समर फेस्टिवल मनाया जाता है, जो पर्यटकों को बहुत ही पसंद आता है। इस बाग का खास आकर्षण फ्लॉवर शो है। इसके अलावा लिली पाउंड और एक कॉर्क पेड़ भी है, ऐसा कहा जाता है कि वो हज़ारों साल पुराना है।

Botanical Garden
बोटेनिकल गार्डन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here